trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11747923
Home >>जयपुर

स्कूल शिक्षा विभाग की अनूठी पहल,टीचर्स बनेंगे पथ-प्रदर्शक, दिखाएंगे भविष्य की राह

Jaipur: स्कूल शिक्षा विभाग में इन दिनों इस कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है.आगामी 28 जून से 5 जुलाई तक सभी जिलों के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परामर्श कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है.  

Advertisement
स्कूल शिक्षा विभाग की अनूठी पहल,टीचर्स बनेंगे पथ-प्रदर्शक, दिखाएंगे भविष्य की राह
Stop
Sachin Kumar|Updated: Jun 21, 2023, 06:49 PM IST

Jaipur: प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के उपलक्ष्य में राज्य के सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगामी कक्षाओं में विषय चयन का मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए ‘कॅरिअर काउंसलिंग‘ की जाएगी.

शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान की मंशा और मार्गदर्शन के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए ‘डायल फ्यूचर‘ (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत आगामी 28 जून से 5 जुलाई तक सभी जिलों के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परामर्श कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है.

स्कूल शिक्षा विभाग में इन दिनों इस कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है.स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव नवीन जैन ने बताया कि कॅरिअर गोल्स के अनुरूप विषय चयन कराने का उद्देश्य है दसवीं कक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थियों में अपनी रूचि, क्षमता और अभिवृत्ति के आधार पर कॅरिअर गोल्स को ध्यान में रखते हुए उचित संकाय (विषय) के चयन की समझ विकसित करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है.

 शिक्षकों से संवाद भी करेंगे
इसकी लॉचिंग और ऑनलाइन आमुखीकरण कार्यशाला 27 जून को होगी शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला एवं शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान इस कार्यक्रम को लॉंच करेंगे,इस अवसर पर वे पथ प्रदर्शक शिक्षकों से संवाद भी करेंगे.

 राज्य एवं संभाग स्तर पर हेल्प डेस्क दल आगामी 30 जून से 5 जुलाई तक (शनिवार एवं रविवार सहित) को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक परामर्श कार्यक्रम संचालित करेंगे.वहीं, प्रदेश के सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी विद्यालयों में जिला शिक्षा अधिकारी और मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के निर्देशन में संस्था प्रधानों द्वारा 28 जून से 05 जुलाई 2023 विद्यार्थियों के लिए परामर्श कार्यक्रम का चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने कहा BJP वाले बौखलाए हुए हैं, हाईकमान से लगी फटकार!

 

Read More
{}{}