trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11756905
Home >>जयपुर

राजस्थान के 9 लाख स्कूली बच्चों का भविष्य संवारने के लिए शिक्षा विभाग की ये अनूठी पहल

प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही भावी पीढ़ी के सुनहरे भविष्य की राह तैयार करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल करते हुए ‘डायल फ्यूचर‘ (भविष्य की राह) कार्यक्रम की शुरुआत की है.

Advertisement
राजस्थान के 9 लाख स्कूली बच्चों का भविष्य संवारने के लिए शिक्षा विभाग की ये अनूठी पहल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 27, 2023, 09:34 PM IST

Jaipur News : प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही भावी पीढ़ी के सुनहरे भविष्य की राह तैयार करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल करते हुए ‘डायल फ्यूचर‘ (भविष्य की राह) कार्यक्रम की शुरुआत की है. अब प्रदेश के सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दसवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों का संकाय चयन में मार्गदर्शन करने के साथ कॅरियर काउंसलिंग भी की जाएगी. विद्यार्थियों के भावी जीवन की राह संवारने वाले शिक्षक ‘पथ प्रदर्शक शिक्षक‘ कहलाएंगे.

शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने बीकानेर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम के लोगो, ब्रोशर, बुकलेट और वीडियो का विमोचन किया. प्रदेश के उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 15 हजार से अधिक पथ प्रदर्शक शिक्षक एवं विभाग के 500 से अधिक अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े.

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ बनना चाहता है और बनने का माध्यम तालीम है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 26 जून से प्रारंभ हुए नए शैक्षणिक सत्र के साथ ही ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूल चलो अभियान (प्रवेशोत्सव) चलाया जा रहा है और अब 28 जून से 5 अप्रैल तक दसवीं पास करने वाले बच्चों का विषय चयन में मार्गदर्शन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पथ प्रदर्शक शिक्षक, बच्चों को सही संकाय चयन के साथ दसवीं के बाद व्यवसायिक शिक्षा की भी जानकारी दें, जिससे वे कार्यशील जनसंख्या का हिस्सा बन सकें.

यह भी पढे़ं-

 'पनीर' खाने से घटेगा वजन! जान लें खाने का सही तरीका, हर कोई पूछेगा राज

बिना ब्रश किए सुबह पानी पीने से सेहत को मिलते हैं दमदार फायदे, खुद पढ़िए

Read More
{}{}