Home >>जयपुर

हाल जानने के जानने के लिए उदयपुर की गलियों में भ्रमण पर निकलेंगे भगवान जगदीश, पलक पावड़े बिछाकर भक्त कर रहे है इंतजार

Udaipur news: जगन्नाथपुरी की तर्ज पर उदयपुर में भी हर वर्ष निकलने वाली भगवान जगदीश की रथ यात्रा की तैयारियां अब अंतिम रूप में चल रही है. रजत रथ को जगदीश चौक प्रांगण में उतार दिया गया है. जिसे कल भक्तों के दर्शनाथ खोला जाएगा. 

Advertisement
Lord Jagdish udaipur
Stop
Avinash Jagnawat|Updated: Jun 16, 2023, 02:25 PM IST

Udaipur news: जगन्नाथपुरी की तर्ज पर उदयपुर में भी हर वर्ष निकलने वाली भगवान जगदीश की रथ यात्रा की तैयारियां अब अंतिम रूप में चल रही है. भगवान जगदीश अपने भक्तों का हाल जानने नगर भ्रमण को निकलते हैं. भगवान की रथ यात्रा को तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है. परंपरा के अनुसार भगवान जगदीश रजत रथ में सवार होकर नगर भ्रमण को निकलेंगे. इसको लेकर भगवान के रथ को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. 

रथ को उतारा  प्रांगण में
रजत रथ को जगदीश चौक प्रांगण में उतार दिया गया है. जिसे कल भक्तों के दर्शनाथ खोला जाएगा. रथ यात्रा के आयोजन को लेकर शहर भर में उत्साह का माहौल नजर आ रहा है. रथ यात्रा के मार्ग को भगवा ध्वज से सजाया जा रहा है. तो वही हर घर पर भगवा पताका लगे. इसके लिए जगदीश चौक प्रांगण में 11000 भगवा पताकाओं का वितरण किया जा रहा है. 

कब शुरू होगी यात्रा
श्री रथ समिति सहित अन्य धार्मिक संगठनों के कार्यकर्ता रथ यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं. समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि भगवान की रथ यात्रा 20 जून को अपराह्न 3:15 बजे जगदीश चौक प्रांगण से शुरू होगी. जो घंटाघर, बड़ा बाजार, मोची वाड़ा, संतोषी माता मंदिर, मंडी, मार्शल चौराहा, आरएमवी रॉड, कालाजी गोराजी, रंगनिवास, भटियानी चौहट्टा होते हुए उन्हें जगदीश चौक प्रांगण पहुंचेगी. जहा महा आरती के साथ रथयात्रा विराम लेगी. इस दौरान जगह-जगह रथ यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा.

भव्य तैयारियां शुरू
 रथ यात्रा के आयोजन को लेकर जगदीश मंदिर में भी भव्य तैयारियां की जा रही है. परंपरा के अनुसार रथयात्रा के दिन भगवान जगदीश को विशेष श्रृंगार धारण कराया जाएगा. राजभोग की आरती के बाद भगवान जगन्नाथ अपने रथ में सवार होकर पहले जगदीश मंदिर की परिक्रमा के अंदर भ्रमण करेंगे. उसके बाद भगवान के विग्रह रूप मंदिर से नीचे लाया जाएगा. रजत रथ में सवार होने के बाद सभी भक्त आरती करेंगे और फिर भगवान को नगर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा.

 हर वर्ष आयोजित होने वाली भगवान जगदीश की रथ यात्रा को लेकर स्थानीय प्रशासन ने भी अपनी तैयारी कर ली है. रथ यात्रा मार्ग को सवारने के साथ ही तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः 

शांति ही शांति! 50 सालों के बाद दंगों में आई कमी, भारत में शुरू हुआ सुख शांति का दौर

Weather Update राजस्थान में बिपजॉय का बढ़ता खतरा, आठ जिलों में रेड,ओरेंज और येलो अलर्ट जारी

{}{}