trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12099008
Home >>जयपुर

UCC Bill : राजस्थान में समान नागरिकता संहिता लागू करने की तैयारी में प्रदेश सरकार..! इन मंत्रियों ने दिए साफ संकेत

UCC Bill : राजस्थान सरकार जल्द समान नागरिकता संहिता लागू करने की तैयारी में दिख रही है. भजनलाल सरकार के मंत्रियों के बयान से इसके साफ संकेत मिल रहे हैं.  

Advertisement
राजस्थान में समान नागरिकता संहिता लागू करने की तैयारी में प्रदेश सरकार.
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Feb 07, 2024, 05:20 PM IST

Rajasthan UCC Bill : भजनलाल सरकार ने राजस्थान में समान नागरिकता संहिता लागू करने को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं. बताया जा रहा है, कि राजस्थान देश में ऐसा दूसरा राज्य बनेगा, जो समान नागरिकता संहिता लागू करेगा. इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में UCC लगूकरने की घोषणा की थी.

बता दें कि राजस्थान के कई मंत्री भी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर बई बार बयान दे चुके हैं. उन्होंने कहा, कि यूसीसी भारत के लिए बहुत जरूरी है. इस जितनी जल्दी हो, लागू कर देना चाहिए. राजस्थान के मंत्रियों के बयान से यह स्पष्ट है, कि प्रदेश सरकार समान नागरिकता संहिता को लेकर जल्द ड्राफ्ट कमेटी का गठन कर सकती है. इस कमेटी के माध्यम से सरकार फिर विधानसभा में प्रस्ताव पेश करेगी, और इसे प्रदेश में लागू करने की तैयारी करेगी. 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने UCC पर कही ये बात

बता दें, हाल ही में गुजरात की एक मुस्लिम लड़की तंजीम मेरानी जयपुर में अनशन पर बैठी थी. तंजीम स्कूल में हिजाब बैन और समान नागरिकता संहिता की मांग कर रही थी. इस दौरान प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तंजीम का अनशन तुड़वाया था. इस दौरान उन्होंने तंजीम को आश्वासन दिया था, कि प्रदेश में जल्द यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर ड्राफ्ट कमेटी बनाने के मुद्दे को मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाएगा. उन्होंने कहा था कि इस मुद्दे पर संवैधानिक प्रक्रिया के अनुरूप काम किया जाएगा.

यूनिफॉर्म सिविल कोड को मीणा ने बताया जरूरी

वहीं, सवाई माधोपुर में कैबिनेट मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा बोले, कि प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड की बहुत जरूरत है. उन्होंने कहा, कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री भजनलाल से बात करेंगे. राजस्थान के मंत्रियों के बयान से साफ है, कि प्रदेश में UCC को लेकर तैयारी हो चुकी है. वहीं, बताया जा रहा है, कि सीएम भजनलाल शर्मा अचानक भरतपुर से दौरे से दिल्ली पहुंच गए हैं. कयास लगाए जा रहे हैं, कि सीएम का दिल्ली दौरा UCC के संबंध में हो सकता है.

Read More
{}{}