trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12331285
Home >>जयपुर

Trending Quiz : ब्लड शुगर टेस्ट के लिए किस उंगली के खून का सैंपल देना चाहिए?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.  

Advertisement
Which fingers blood sample should be given for blood sugar test
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 11, 2024, 01:36 PM IST

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में हर तरह की परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और समसामयिक मुद्दों (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. दुनियाभर के मुद्दों से जुड़े सवाल एसएससी, बैंकिग, यूपएससी, रेलवे, सेना और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अहम हो गए हैं. ऐसे में हम आज आपके लिए ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - आखिर वह कौन सा जीव है, जो अपनी आखें बंद करके भी आसानी से देख सकता है?
जवाब 1 - इस तरह का अनोखा प्राणी ऊंट है. उसकी आंखों में तीन पलक होती हैं, जो धूल और कणों से उसकी आंखों से रक्षा करती हैं. वह अपनी 2 पलकों को बंद करके भी आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है. 

सवाल 2 - आम का वास्तविक नाम क्या होता है?
जवाब 2 - आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है.

सवाल 3 - इंसान के शरीब में कितने बाल होते हैं?
जवाब 3 - औसतन एक इंसान के शरीर में एक लाख से 1.5 लाख तक बाल होते हैं.

सवाल 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर कौन होता है?
जवाब 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर केंचुआ होता है.

सवाल 5 - सबसे ज्यादा दिन तक कौन सा पक्षी जिंदा रहता है?
जवाब 5 - अलबाट्रोस एक ऐसा पक्षी है जो लंबे समय तक जिंदा रहते हैं. कहते हैं कि ये पक्षी इस पृथ्वी पर मौजूद सभी पक्षियों में सबसे ज्यादा दिनों तक जिंदा रहने वाले पक्षी होते हैं.

सवाल 6 - ऐसा कौन सा जानवर है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?
जवाब 6 - 'बिच्छू' ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है.

सवाल 7 -  ब्लड शुगर टेस्ट के लिए किस उंगली के खून का सैंपल देना चाहिए?
जवाब 7 - डायबिटीज (diabetes.co.uk) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अपनी उंगली को लांसिंग डिवाइस से उंगली के किनारों पर चुभाएं क्योंकि यहां टिप या 'पैड' की तुलना में कम तंत्रिका अंत होते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन अनुशंसा करता है, कि ब्लड शुगर टेस्ट के लिए मध्य या अनामिका का उपयोग करना चाहिए. 

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

https://www.diabetes.co.uk/blood-glucose/how-to-test-blood-glucose-levels.html#:~:text=Prick%20your%20finger%20with%20the,(second%20and%20third%20fingers).

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Read More
{}{}