trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12335869
Home >>जयपुर

Trending Quiz : वो कौन-सा पक्षी है, जो कंकड़-पत्थर भी खा लेता है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज (Trending Quiz) के प्रश्नों के माध्यम से हम आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछेंगें, जो शायद आपके जहन में तो आए होंगे, लेकिन शायद आपको उनके जवाब पता ना हों. तो चलिए देखते हैं, कि आप हमारे सवालों के बारे में कितना जानते हैं.  

Advertisement
Which bird is that which eats even pebbles and stones
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 14, 2024, 06:35 PM IST

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में ट्रेंडिंग क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसके माध्यम से बच्चों से लेकर युवा भी अपनी जिज्ञासाओं को मिटाकर ज्ञान बटोरने की कोशिश कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपको लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. इस दौरान हम आपको सवालों के जवाब भी बताएंगे.

सवाल 1 –  वह कौनसा फल है जिसे बिना धोए खाया जा सकता है?
जवाब 1 –  दरअसल, केला वो फल है, जिसे बिना धोए भी खाया जा सकता है.

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जानवर है जो आंख से नहीं कान से देखता है?
जवाब 2 - चमगादड़ रात को उड़ते हुए अपने echolocation सुनाई देने वाली ध्वनियों को कानों से सुनते हुए अपने शिकार को ढूंढ लेते हैं. इसलिए, चमगादड़ एक ऐसा पक्षी है जो आंखों के बजाय कानों से देखता है.

सवाल 3 - सबसे तेज देखने वाला पक्षी कौन सा है?
जवाब 3 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर, प्रति सेकंड 130 फ्रेम देख सकता है यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है. 

सवाल 4 – ऐसा कौन सा जीव है जिसकी आंखें नहीं होती हैं?
जवाब 4 – केंचुआ ऐसा जीव ही जिसकी आंखें नहीं होती हैं.

सवाल 5 - कौन सा जानवर खाना खाते वक्त रोता है?
जवाब 5 - घड़ियाल जब अपने शिकार को चबाते हैं ,उनके आंसू बहने लगते हैं.

सवाल 6 – किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है?
जवाब 6 – दुनिया में सिर्फ दरियाई घोड़े का दूध गुलाबी रंग का होता है.

सवाल 7 - वो कौन-सा पक्षी है, जो कंकड़-पत्थर भी खा लेता है?
जवाब 7 - रॉकएनजेम (rockngem.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कौवे और तोते अपने पाचन में सहायता के लिए छोटी चट्टानें खाने के लिए जाने जाते हैं. बत्तख जैसे कुछ तैरने वाले और उड़ने वाले पक्षी अपने निगले हुए भोजन को तोड़ने में मदद करने के लिए छोटे-छोटे पत्थर खाने के लिए भी जाने जाते हैं. इसके अलावा शुतुरमुर्ग भी ऐसा पक्षी है, जो कंकड़-पत्थर खाता है. 

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.rockngem.com/why-do-animals-eat-rocks/#:~:text=There%20are%20some%20flying%20birds,break%20up%20their%20swallowed%20food.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Read More
{}{}