trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12337528
Home >>जयपुर

Trending Quiz : फोटोग्राफी को हिंदी में क्या कहते हैं?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं में अगर आपकी जीके अच्छी होगी तो, आप बेहरत प्रदर्शन तो करेंगे ही, साथ हि,  लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे. इस लिए हम आपको जीके के कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.  

Advertisement
What is photography called in Hindi
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 15, 2024, 08:21 PM IST

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज हमारे लिए बहुत अहम है. इससे आप ना सिर्फ प्रतियोगी पररीक्षाओं में अव्वल रहेंगे, बल्कि दैनिक जीवन में भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें, कि सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. ऐसे में, हम आपके लिए जनरल नॉलेज के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी बच्चा पैदा नहीं होता है?
जवाब 1 - वेटिकन सिटी दुनिया का वो देश है, जहां बच्चे पैदा नहीं होते. वेटिकन सिटी की जनसंख्या करीब 1000 है. दरअसल, वेटिकन सिटी में एक भी अस्पताल नहीं है, इसलिए यहां बच्चे पैदा नहीं होते. यहां के लगभग सभी नागरिक दूसरे देशों से हैं, और इनमें से अधिकांश ब्रह्मचारी पुरुष हैं. जिन्हें धर्म की वजह से शादी करने या औलाद पैदा करने की अनुमति नहीं होती.

सवाल 2 - टाइगर स्टेट किसे घोषित किया गया है?
जवाब 2 - मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट घोषित किया गया है.

सवाल 3 - किस जानवर के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है?
जवाब 3 - गधी के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है.

सवाल 4 - सांप का जहर कितनी तरह का होता है?
जवाब 4 - सांप का जहर 2 तरह का होता है.

सवाल 5 - दुनिया का सबसे पुराना फल कौन सा है?
जवाब 5 - अंजीर विश्व के सबसे पुराने फलों मे से एक है.

सवाल 6 - हवाई चप्पल में हवाई का क्या मतलब होता है?
जवाब 6 - कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड एक खास तरह का पेड़ मिलता है, जिसका नाम 'टी' है इसी पेड़ से निकले रबर का प्रयोग कर जो फैब्रिक तैयार किया जाता है उसी से पहली बार यह चप्पल बनाई गई थी, इसी वजह से इसे हवाई चप्पल कहा जाने लगा.

सवाल 7 -  फोटोग्राफी को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब 7 - फोटोग्राफी को हिंदी में छायाचित्रण कहते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Read More
{}{}