Home >>जयपुर

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से मुंह से दुर्गंध आने लगती है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.  

Advertisement
Deficiency of which vitamin causes bad breath
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 07, 2024, 07:37 PM IST

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसे अब स्कूलों और कॉलेजों में एक खेल के रूप में अपनाया जाने लगा है. इसके अनोखे सवाल लोगों को बहुत पसंद आते हैं. वर्तमान में इंटरनेट पर क्विज के सवालों और उनके उत्तरों की काफी खोज की जा रही है. यदि आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके उत्तर प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सवाल 1 - कौन सा पक्षी अपने पैर कभी धरती पर नहीं रखता है?
जवाब 1 - हरियल पक्षी अपने पैर कभी धरती पर नहीं रखता है.

सवाल 2 - भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?
जवाब 2 - भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई है.

सवाल 3 - मूंगफली की खेती में नंबर वन देश कौन सा है?
जवाब 3 - मूंगफली की खेती में नंबर वन देश भारत है.

सवाल 4 - भारत की पहली मेट्रो ट्रेन कहां चली थी?
जवाब 4 - भारत की पहली मेट्रो ट्रेन कोलकाता में चली थी.

सवाल 5 - दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल किस देश में मिलता है?
जवाब 5 - दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है.

सवाल 6 - दुनिया में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार किस देश में हैं?
जवाब 6 - रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश है? यहां भ्रष्टाचार, असुरक्षा, समुद्री लूट और राजनीतिक अस्थिरता इस देश के प्रमुख मुद्दे हैं.

जवाब 7 -   किस विटामिन की कमी से मुंह से दुर्गंध आने लगती है?
सवाल 7 -  अरोरा डेंटल ग्रुप (auroradentalgroup.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जो आपके मुंह के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. यह होमोसिस्टीन को तोड़ने में भी मदद करता है, एक अमीनो एसिड जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है. विटामिन बी12 की कमी से सांसों में दुर्गंध, मुंह में छाले और आपके दांतों को सहारा देने वाले संयोजी ऊतकों के अलग होने की समस्या हो सकती है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://auroradentalgroup.com/blog/6-vitamin-and-mineral-deficiencies-that-affect-tooth-and-gum-health/#:~:text=Vitamin%20B12,connective%20tissues%20supporting%20your%20teeth.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

{}{}