trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11471798
Home >>जयपुर

Healthy Wedding Food: आपके डाईट प्लान को बिगाड़े बिना ये 6 फूड्स देंगे आपको शादी के खाने का मजा

Healthy Wedding Food: वेडिंग सीजन में होता है मस्ती मजाक और ढेर सारे अलग अलग तरह के पकवान अब ऐसे में आप चाहे कितना ही डाइट प्लान बना लें लेकिन अपने आप को खाने से नहीं रोक पाते. ऐसे में आखिर क्या खाया जाए की आप अपनी डायट भी मैनेज कर लें आपका वजन भी ना बढे और शादी में खाने का पूरा लुत्फ भी उठा सकें. 

Advertisement
इंडियन वेडिंग फूड
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 05, 2022, 06:51 PM IST

Healthy Wedding Food: वेडिंग सीजन में चारों तरफ होता है डांस और मस्ती का माहौल ऐसे में शादी की बात हो और खाने का जिक्र ना आये ऐसा कैसे हो सकता है. शादी में होता है मस्ती मजाक और ढेर सारे अलग अलग तरह के पकवान अब ऐसे में आप चाहे कितना ही डाइट प्लान बना लें लेकिन अपने आप को खाने से नहीं रोक पाते. लेकिन शादियों का खाना आमतौर पर काफी हैवी और ऑयली होता है और बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपनी हेल्थ पर काम कर रहें होते हैं या वजन घटाने की कोशिश कर रहें होते हैं, उनके लिए ये खाना सही भी नहीं होता. ऐसे में आखिर क्या खाया जाए की आप अपनी डायट भी मैनेज कर लें आपका वजन भी ना बढे और शादी में खाने का पूरा लुत्फ भी उठा सकें. तो आइयें आज हम आपको बताएगें ऐसे 6 फूड्स के बारे में जिससे आप अपनी डायट को डिस्टर्ब किये बिना शादी के खाने का पूरा मजा बेफिक्र होकर उठा सकते हैं.

1.फ्रूट या वेजीटेबल सलाद

आजकल शादियों में कई तरह के फ्रूट सलाद की स्टाल होती है कई तरह के फ्रूट जूस होते है, सलाद होता है. शादियों में फ्रूट सलाद का ट्रेंड आजकल काफी बढ़ गया है और वजन घटाने में जुटे लोगों के लिए ये बेहतरीन  फूड ऑप्शन है. फ्रूट सलाद का मतलब कुछ एक नहीं बल्कि कई सारे फ्रूट है बड़ी और महंगी शादियों में बढ़िया क्वालिटी के महंगे फल, जैसे- टैमारिलो,ड्रैगन फ्रूट, किवी, कैरंबोला और लंगसैट तक मिलते है. जिन्हें खाकर आप अपनी भूख शांत करने के साथ साथ अपनी डाइट को भी कंटीन्यू कर सकते हैं.

2. रोस्टेड ड्राय फ्रूट चाट

आजकल शादियों में आपको रोस्टेड ड्राई फुट का काउंटर जरूर नजर आएगा. जहां पर आपको कई तरह के काजू, बादाम, पिस्ता किशमिश, शकरकंद, अनार तरह-तरह के सीड्स मूंगफली, अखरोट और मखाने का एक हेल्दी मिक्सचर होता है. कई तरह के ड्राई फ्रूट हल्के नमक या चाट मसाले के साथ रोस्ट किये हुए हुए मिलेंगे, जिनका आप भरपूर स्वाद ले सकते है. अगर किसी शादी में आपको रोस्टेड ड्राय फ्रूट चाट का काउंटर दिखे तो इसे जरूर खाएं, क्योंकि ये एक सुपर हेल्दी स्नैक है. 

3. पनीर या चिकन टिक्का (Paneer Tikka)

अगर आपको कुछ हैवी चटपटा खाने का मन कर रहा है तो अपनी डाइट को ध्यान में रखते हुए पनीर टिक्का या चिकन टिक्का ट्राई कर सकते है. यह प्रोटीन से भरपूर भी होगा और हेल्थी भी. अगर आप इसे और हेल्दी बनाना चाहती हैं, तो शेफ से कहें कि वो इस पर तेल या बटर न लगाएं. 

4. तवा दाल, ग्रिल्ड चिकन या तवा रोटी

जहां तक हो सकें मैदे से बने खाने से दूरी बनाये सिंपल तवा रोटी और कम तेल की दाल या रायता ले. आजकल शादियों में तवा सब्जी का चलन भी बढ़ने लगा है ऐसे आप चाहें तो अपने मन पसंद की कम कैलोरी वाली सब्जी को चुन सकते है. इसके साथ ही आप ग्रिल्ल्ड चिकन भी खा सकते है लेकिन ऐसे कम मात्रा में ही खाएं. 

5. बादाम का दूध (Almond milk)

आपके लिए शादी खाने को खाने के बाद अंत में बादाम का दूध एक अच्छा और हेल्थी ऑप्शन होगा. अगर आपको लगता है कि बादाम का दूध काफी हैवी होता है और ये आपके पेट को भारी कर देगा, तो हम आपको बता दें कि ये काफी हेल्दी, हाई प्रोटीन वाला ऐर कैलोरी में कम होता है. बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है और यह लैक्टोज फ्री होता है. कम कैलोरी के कारण ये एक शानदार वेट लॉस फूड हो सकता है.

6. ब्राउनी और रसगुल्ला
हमारे देश में खाने के बाद कुछ मीठा खाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. शादी का खाना हो और मिठाई न हो तो खाने की थाली खाली ही नजर आती है. शादियों में बनने वाले रसगुल्ले और गुलाब जामुन के तो कहने ही क्या. ऐसे में आप गुलाब जामुन और रसगुल्ला खा सकते हैं लेकिन लिमिट में, साथ ही आप चाहे तो ब्राउनी भी आपके लिए बेहतर स्वीट ऑप्शन होगा. 

यह भी पढ़ें: Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Read More
{}{}