trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11366576
Home >>जयपुर

राजस्थान में बारिश के दौर पर अब लगेगा ब्रेक, आने वाले दिनों में मौसम रहेगा शुष्क

पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने एक नए सिस्टम के चलते बीते 4 दिनों से राजस्थान से पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जमकर बादल बरसे. इस दौरान धौलपुर, जयपुर, बारां में जहां भारी बारिश दर्ज की गई, तो वहीं प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में भी मानसून की बारिश जमकर बरसी.

Advertisement
राजस्थान में बारिश के दौर पर अब लगेगा ब्रेक, आने वाले दिनों में मौसम रहेगा शुष्क
Stop
Lalit Kumar|Updated: Sep 25, 2022, 12:23 PM IST

Jaipur: प्रदेश में 5 दिन पहले पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों से मानसून ने विदाई लेनी शुरू की, लेकिन इस बीच पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने एक नए सिस्टम के चलते बीते 4 दिनों से राजस्थान से पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जमकर बादल बरसे. 

इस दौरान धौलपुर, जयपुर, बारां में जहां भारी बारिश दर्ज की गई, तो वहीं प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में भी मानसून की बारिश जमकर बरसी. 4 दिन पहले शुरू हुआ ये बारिश का दौर अभी भी जारी है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहा, तो वहीं इस दौरान अलवर में सबसे ज्यादा 38 एमएम बारिश दर्ज की गई, तो वहीं हनुमानगढ़ में भी इस दौरान 20 एमएम बारिश दर्ज की गई. साथ ही, करीब आधा दर्जन जिलों में 10 एमएम तक बारिश दर्ज की गई. 

प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का दौर लगातार जारी

बीते 24 घंटों में भी कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश दर्ज
इस दौरान अलवर में सबसे ज्यादा 38 एमएम बारिश दर्ज
हनुमानगढ़ में भी इस दौरान 20 एमएम बरसा पानी
करीब आधा दर्जन जिलों में 10 एमएम तक बारिश की गई दर्ज
बारिश के चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट जारी
पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज
तापमान में गिरावट के साथ ही लोगों को गर्मी,उमस से मिली राहत

पूर्वी राजस्थान में बारिश के चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट से साथ ही लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. बीते 4 दिनों में जहां दिन के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट होने से लोगों को राहत मिली है. हालांकि पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी के साथ ही लोगों को गर्मी ने भी सताया.  

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में सक्रिय हुए सिस्टम का असर अब पूरी तरह से खत्म होने की ओर है. हालांकि अभी भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है, लेकिन इसका अलावा प्रदेश के करीब सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहने के चलते तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है. 

यह भी पढ़ें

राजस्थान को आज मिल सकता है नया सीएम! किसकी चमकेगी किस्मत?

Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन बदलता है माता की प्रतिमा का आकार, नवमी को आती हैं मां गर्भगृह से बाहर

राजस्थान में यहां पिंडदान करने से कई पीढ़ियों को मिलती है मुक्ति, भगवान श्री राम ने भी किया था पूर्वजों का श्राद्ध

 

 

Read More
{}{}