trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11337790
Home >>जयपुर

क्या आप भी मांग में सिंदूर भरते हुए करती हैं ये गलती, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत

शादी के बाद सिंदूर महिलाओं के श्रृंगार का एक अहम हिस्सा होता है. लेकिन सिदूंर से जुड़ी कुछ मान्यताएं भी हैं, जैसे सिंदूर के गिरने, बिखरने , किसी चेहरे या पेट पर गिर जाने या फिर फैल जाने के कुछ शुभ तो कुछ अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

Advertisement
क्या आप भी मांग में सिंदूर भरते हुए करती हैं ये गलती, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Sep 06, 2022, 10:24 AM IST

Jaipur : भारतीय परंपराओं में वैवाहिक जीवन से पति-पत्नी के बीच समर्पण-प्यार और आदर को जरूरी बताया गया है. शादी के दौरान होने वाले संस्कारों में और सात फेरों के समय निभाई गई कसमों में भी इसका जिक्र देखने और सुनने को मिलता है. शादी के दौरान एक रस्म होती है सिंदूर लगाना, जब पति पत्नी की मांग भरता है तभी विवाह को सम्पन माना जाता है.

ये सिंदूर शादी के बाद महिलाओं के लिए शास्त्रों में अनिवार्य बताया गया है, ये ना सिर्फ पति की आयु से जुड़ा माना गया है, बल्कि पति-पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाने वाला भी बताया गया है. शादी के बाद सिंदूर महिलाओं के श्रृंगार का एक अहम हिस्सा होता है. लेकिन सिदूंर से जुड़ी कुछ मान्यताएं भी हैं, जैसे सिंदूर के गिरने, बिखरने , किसी चेहरे या पेट पर गिर जाने या फिर फैल जाने के कुछ शुभ तो कुछ अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

नाक पर सिंदूर का गिरना
अगर मांग में सिंदूर भरते वक्त, वो नाक या माथे पर गिरता है तो इसे शुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है, कि आपके पति से आपको खूब प्यार मिलने वाला है.

पेट पर सिंदूर का गिरना
अगर मांग में सिंदूर भरते वक्त, वो पेट पर गिरता है तो इसे भी शुभ माना जाता है, इसका मतलब होता है, कि आपको आपके बच्चों से खूब प्यार मिलेगा.

जमीन पर सिंदूर का गिरना
मांग भरते वक्त सिंदूर अगर जमीन पर गिर जाता है तो मन में अजीब अजीब आंशका आने लगती है, धार्मिक नजरिये से अगर आपके हाथ से सिंदूर दानी छूट जाती है और जमीन पर गिर जाती है तो इसे अशुभ माना गया है.

जमीन पर यदि गिर जाए सिंदूर 
कई बार ऐसा होता है जब सिंदूर लगाते वक्त वह जमीन पर गिर जाता है. ऐसे में मन में अजीब-अजीब आशंका आने लग जाती हैं. अगर आपके हाथ से सिंदूर दानी छूट जाती है और जमीन पर गिर जाती है तो इसे अशुभ माना गया है. वहीं अगर जमीन पर रखी सिंदूर की डिब्बी हाथ लगने से गिर जाती है और सिंदूर (होममेड लिक्विड सिंदूर) फैल जाता है, तो यह अशुभ घटना नहीं है. सिंदूर लगाते वक्त सिंदूर के कुछ अंश यदि जमीन पर गिर जाते हैं तो यह भी अशुभ फल नहीं देता है. 

पूजा के दौरान सिंदूर का गिर जाना
पूजा के दौरान अगर आप से सिंदूर गिर जाए या फिर आपके पास ही जमीन पर फैल जाए तो ये संकेत होता है कि आपको जल्‍द ही कोई अशुभ समाचार प्राप्‍त होने वाला है. या फिर घर में क्लेश भी हो सकता है.

पैरों पर सिंदूर का गिर जाना
पैर पर सिंदूर गिरने पर आपके यात्रा के योग बन रहे हैं, ये यात्रा सुखद भी हो सकती है और दुखद भी.

कुंवारी लड़की पर सिंदूर का गिरना
कुंवारी लड़की पर सिंदूर गिरना शुभ माना जाता है. खासतौर पर अगर शादी योग्य किसी लड़की पर सिंदूर गिरता है, तो ऐसा माना जाता है कि उस कन्या का जल्दी विवाह हो जाएगा. कई जगह ऐसे परंपरा है कि बहन की शादी के वक्त अगर कुंवारी छोटी बहन मांग भरने की रस्म के दौरान अपनी बहन यानि की दुल्हन की मदद करती है, तो उसका जल्द ही विवाह हो जाता है.


 
सिंदूर लगाने के भी हैं नियम 
सिंदूर लगाते वक्त इस बातों के हमेशा ध्यान रखना चाहिए, कभी भी शाम के वक्त अपनी मांग न भरें. अगर आपको मांग भरनी है तो सुबह के वक्त ही ये काम करें. अगर सिंदूर जमीन पर गिर गया है तो उसे बरगद के पेड़ के पास रख दें इस गिरे हुए सिंदूर को अपनी मांग में ना भरें. एक सुहागन महिला को माथे पर तिलक लगाने के साथ ही अपनी मांग हमेशा भरनी चाहिए. साथ ही याद रखे हमेशा अपने ही सिंदूर से अपनी मांग को भरें और किसी से भी अपना सिंदूर शेयर नहीं करें 

(डिस्क्लेमर- लेख में दी गयी जानकारी मान्यताओं पर आधारित है, जिसकी Zee Media पुष्टि नहीं करता. प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें)

Aaj Ka Rashifal : आज मेष का नौकरी से होगा मोहभंग, कर्क के लिए नए मौके कर रहे इंतजार

कहीं पति का दुर्भाग्य ना बन जाएं बिछिया, पहनते वक्त रखें ये बातें याद

कहीं आप भी नहाने के बाद ही सिंदूर तो नहीं लगा लेती, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

Read More
{}{}