trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11363105
Home >>जयपुर

राजस्थान यूनिवर्सिटी में बढ़ती चोरियों के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन, विवि पर लगाए गंभीर आरोप

राजस्थान विश्वविद्यालय में पिछले कुछ दिनों से लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है. पिछले तीन दिनों से गेट चोरी होने की तीन घटनाओं से अब आक्रोश बढ़ता जा रहा है.

Advertisement
राजस्थान यूनिवर्सिटी में बढ़ती चोरियों के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन, विवि पर लगाए गंभीर आरोप
Stop
Lalit Kumar|Updated: Sep 22, 2022, 08:51 PM IST

जयपुर: राजस्थान विश्वविद्यालय में पिछले कुछ दिनों से लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है. पिछले तीन दिनों से गेट चोरी होने की तीन घटनाओं से अब आक्रोश बढ़ता जा रहा है. राजस्थान यूनिवर्सिटी में सुरक्षा और सफाई के मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा बरती जा रही लापरवाही के विरोध में एनएसयूआई की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया. कुलपति सचिवालय के बाहर छात्रों द्वारा जमकर नारेबाजी करने के बाद कुलपति को ज्ञापन सौंपा गया,,साथ ही जल्द समाधान नहीं होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी.

पिछले कुछ दिनों से राविवि परिसर में चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है. तीन दिन पहले राविवि परिसर में एक चोर को पकड़ा भी गया, लेकिन इसके बाद भी चोरी की घटनाओं में कमी नहीं हुई,चोरी घटनाओं को देखते हुए राविवि प्रशासन ने तीन सदस्यों की कमेटी जांच के लिए बीते दिन ही बनाई थी, लेकिन बीती रात फिर से दो गेट चोरी होने से अब आक्रोश बढ़ता जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कोविड स्वास्थ्य सहायक फिर से आंदोलन की राह पर, शहीद स्मारक पर दिया धरना

चोरी की बढ़ती घटनाओं से छात्रों में आक्रोश

गौरतलब है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में सुरक्षा और सफाई के लिए जिस फर्म को ठेका दिया हुआ है. उस फर्म पर करीब 7 करोड़ 30 लाख रुपये भुगतान सालाना किया जा रहा है, जिसमें से करीब 4 करोड़ 30 लाख रुपये सफाई की फर्म को सालाना खर्च किया जा रहा है. वहीं, सुरक्षा वाली फर्म को 3 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी राविवि में सफाई नहीं होने और चोरी की बढ़ती घटनाओं को लेकर विरोध है.

यह भी पढ़ें: 'गहलोत अध्यक्ष बने तो छोड़नी पड़ेगी सीएम की कुर्सी', दिग्विजय सिंह ने उदयपुर संकल्प का दिलाया याद

विश्वविद्यालय में सुरक्षा और सफाई की व्यवस्था नहीं

एनएसयूआई छात्र नेता महेश चौधरी ने बताया कि "सफाई के नाम पर प्रतिमाह 35 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं.वहीं, सुरक्षा के नाम पर प्रतिमाह करीब 28 लाख रुपये का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी ना तो यूनिवर्सिटी में किसी प्रकार की सुरक्षा और ना ही सफाई है.राविवि प्रशासन के कुछ लोगों की मिलीभगत के चलते राविवि को बड़ा आर्थिक नुकसान किया जा रहा है,,इसलिए अगर जल्द से जल्द समाधान नहीं होता है साथ ही जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा.,"

Read More
{}{}