trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11473279
Home >>जयपुर

Running Tips: रनिंग शुरू करने से पहले 5 बातें जरूर जान ले नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Running Tips:  क्या आपको भी रनिंग का पूरा फायदा नहीं मिल पाता तो, रनिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है, ऐसे में हम आपको बताएंगे की कैसे आप थोड़ी सी रनिंग से बहुत सारा फायदा उठा सकते है.

Advertisement
रनिंग टिप्स
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 06, 2022, 06:52 PM IST

Running Tips: आज की लाइफस्टाइल में फिट और हेल्थी रहना बहुत चैलेंजिंग होता है. ऐसे कुछ लोगों को फिटनेस की फिक्र तो रहती है लेकिन वर्कआउट या गयम का समय नहीं होता है और व्यस्त दिनचर्या के चलते खान पान भी सही नहीं रह पाता है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शुमार है तो हम आपको बताएंगे की कैसे आप मॉर्निग में कुछ देर राउनिंग करके रह सकते है फिट और हेल्थी. अक्सर लोग रनिंग तो करते है, लेकिन उन्हें रनिंग का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है क्योंकि उनकी गलत टेक्निक और छोटी छोटी गलतियां पूरा परिणाम नहीं दे पाती.  ऐसे में हम आपको बताएंगे की कैसे आप थोड़ी सी रनिंग से बहुत सारा फायदा उठा सकते हैं 

इन बातों का रखें ध्यान 
रनिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है जिससे आप बिना थके या चोटिल हुए रनिंग कम्प्लीट कर  सकते है. 

1. हल्का वॉर्मअप करें

आप अगर अचानक से सुबह उठते ही रनिंग करना शुरू कर देते है तो यह तरीका बिलकुल गलत है. रनिंग करने से पहले बॉडी को हल्का वार्मअप करके तैयार करें  उसके बाद धीरे धीरे कदम उठाते हुए रनिंग स्टार्ट करें. न बहुत छोटे कदम लें और न ही बड़े. पैर उतने ही ऊपर उठाएं, जितने लम्बे कदम लेने की जरूरत महसूस हो.

2. बॉडी पोश्चर को सही रखें 

दौड़ने के दौरान सही बॉडी पोश्चर रखना बहुत जरूरी है. हमेशा सामने की ओर सिर रखकर दौड़ें. इस दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी और बॉडी पोश्चर को जीतना हो सीधा रखने का प्रयास करे. कंधों को न तानें ढीला छोड़ दे. दौड़ते वक्त बाजुओं को आगे व पीछे की ओर घुमाएं. रनिंग के समय सही बॉडी पोश्चर रखने से आपको रनिंग का पूरा लाभ मिलता है क्योकि इस दौरान पूरे बोडय पार्ट्स पर बराबर प्रेशर पड़ता है. 

3.भूखे पेट रंनिग ना करें

दौड़ने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है ऐसे में वजन घटाने के चक्क्र में भूके पेट कभी रनिंग शुरू ना करें. रनिंग से पहले कुछ खाने से आपके शरीर में दौड़ने और वॉर्मअप करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है, इससे आपको काफी फायदा हो सकता है और ऐऐसे में आप मसल्स गेन की सोच रहे हैं, तो आपको खाने में कार्ब्स को जरूर शामिल करना चाहिए. 

4. बॉडी को हाइड्रेटेट रखें  

दौड़ने के दौरान काफी मात्रा में पसीना निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की समस्यां का सामना कर पद सकता है. ऐसे में दौड़ने के दौरान थोड़ा थोड़ा करके पानी पीते रहें. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और आपको थकान भी कम लगेगी.

5. रनिंग बीच में थोडा वॉक करें

आपकी शुरुआत है तो एक साथ बॉडी पर स्ट्रेस ना डालें आपने नयी नयी रनिंग शुरू की है तो, एक बार में पूरा ना दौड़ें बीच बीच में रुककर थोड़ी देर का बेक जरूर लें. इससे जोड़ों पर स्ट्रेस नहीं पड़ता है और पैरों में दौड़ने की ताकत बनी रहती है. इसके लिए आप दौड़ने के दौरान एक मिनट दौड़ें और फिर वॉक करें. फिर जैसे-जैसे आपको कंफर्टेबल लगे वॉक का समय कम करते हुए दौड़ने का समय बढ़ा दें. 

इन आसान उपायों को अपना कर आप अपनी कुछ समय की रनिंग में पूरा फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपकी सेहत भी बचेगी और आपकी एनर्जी भी सही जगह काम आएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Fruits For Weight Loss: सोनम कपूर की तरह फैट से फिट बनाएंगे ये सुपर फ्रूट्स
 

Read More
{}{}