trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12326846
Home >>जयपुर

Smartphone Screen : रात में चलाते हैं मोबाइल, तो आंखों से स्मार्टफोन की दूरी कितनी होनी चाहिए?

Tech News : क्या आपको पता है, कि रात को मोबाइल चलाते वक्त, आंखों और मौबाइल के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए?  

Advertisement
Smartphone Screen : रात में चलाते हैं मोबाइल, तो आंखों से स्मार्टफोन की दूरी कितनी होनी चाहिए?
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 08, 2024, 02:36 PM IST

Smartphone Screen : स्मार्टफोन का उपयोग आजकल हर दूसरा व्यक्ति लगभग पूरे दिन कर रहा है. फोन अब हमारी दैनिक ज़रूरत बन गया है, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि इसका अत्यधिक उपयोग हमारे स्वास्थ्य, विशेषकर आँखों के लिए हानिकारक हो सकता है. डिवाइस की स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी आँखों को नुकसान पहुँचा सकती है.

क्या आप जानते हैं कि फोन को कितनी दूरी से उपयोग करना सही है? यदि नहीं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार, फोन को चेहरे से कम से कम 12 इंच यानी 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखना चाहिए.

एपल की वेबसाइट के अनुसार, यदि यूजर फोन को बहुत नजदीक से उपयोग करता है तो इससे आँखों की दृष्टि पर बुरा असर पड़ सकता है. 12 इंच की दूरी का ध्यान न रखने से लंबे समय तक आईस्ट्रेन और मायोपिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मायोपिया की स्थिति में एक स्वस्थ व्यक्ति की दूर की दृष्टि कमजोर हो जाती है. व्यक्ति पास की चीजें स्पष्ट रूप से देख सकता है, लेकिन दूर की वस्तुएं धुंधली नजर आती हैं. मायोपिया बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है.

दरअसल, आईफोन निर्माता कंपनी iOS 17 सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ स्क्रीन डिस्टेंस की सुविधा दे रही है. यह फीचर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डिफॉल्ट रूप में सक्रिय रहता है. जैसे ही यूजर स्क्रीन को आँखों के करीब लाता है, फोन की स्क्रीन पर एक अलर्ट दिखाई देने लगता है.

Read More
{}{}