trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11390387
Home >>जयपुर

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा शुरू, 6 हजार पदों के लिए 6 लाख परीक्षार्थी लेंगे भाग

School Lecturer Recruitment Exam: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा 6 हजार पदों पर स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा (School Lecturer Recruitment Exam) शुरूआत हो गई. स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में मंगलवार को पहले दिन कड़ी सुरक्षा के बीच दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया गया. 

Advertisement
स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा शुरू, 6 हजार पदों के लिए 6 लाख परीक्षार्थी लेंगे भाग
Stop
Lalit Kumar|Updated: Oct 11, 2022, 04:46 PM IST

Jaipur: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा 6 हजार पदों पर स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा (School Lecturer Recruitment Exam) की आज से शुरूआत हो गई. 21 अक्टूबर तक चलने वाली स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में मंगलवार को पहले दिन कड़ी सुरक्षा के बीच दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया गया. पहली पारी में सुबह 9 से 10.30 बजे तक जनरल अवेयरनेस एण्ड जनरल स्टडीज (General Awareness and General Studies)  का पेपर आयोजित किया गया.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कैसा हो.. सचिन पायलट जैसा हो के नारों से गूंजा सवाई माधोपुर, उमड़ा हुजूम

इसी तरह दूसरी पारी में एग्रीक्लचर और मैथ्स ( Agriculture and Maths) का पेपर दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित किया गया. प्रदेश के 9 जिलों में आयोजित हो रही इस परीक्षा के लिए 600 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. 6 हजार पदों पर आयोजित हो रही इस परीक्षा में करीब 6 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

यह भी पढ़ें- ढाय गिरने से तीन बच्चियों समेत 6 की जान गई, मरी हुई मां के पास बैठी बिलखती रही मासूम

राजधानी जयपुर में भी सुबह की पहली पारी की परीक्षा शांतिपूर्ण आयोजित की गई. जयपुर में सुबह पहली पारी की परीक्षा 146 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित हुई. सुबह की पारी में 50 हजार 939 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, तो वहीं, दोपहर में 2 बजे की दूसरी पारी में एग्रीकल्चर के लिए जयपुर में 3 परीक्षा केन्द्रों पर 816 परीक्षार्थी और मैथ्स की परीक्षा के लिए 28 परीक्षा केन्द्रों पर 7 हजार 74 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए आरपीएससी की ओर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त अपनाए गए.

यह भी पढ़ें- जोधपुर में 'सिर तन से जुदा' के नारे लगने के बाद हंगामा, वीडियो वायरल होने से सनसनी

परीक्षार्थियों को त्रिस्तरीय जांच के बाद ही परीक्षा केन्द्रों पर जाने दिया गया. आरपीएससी की ओर से जो ड्रेस कोड लागू किया गया था, इसके तहत ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश दिया गया. 11 से 21 अक्टूबर तक आयोजित हो रही स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में राजधानी जयपुर में 3 लाख 11 हजार 630 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. प्रतिदिन परीक्षा को दो पारियों में आयोजन किया जाएगा.

Read More
{}{}