trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11362320
Home >>जयपुर

RSMSSB Rajasthan CET 2022: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 8 सेवाओं में भरे जाएंगे 2900 पद

RSMSSB Rajasthan CET 2022: अब युवाओं के लिए राजस्थान में अवसरों की कोई कमी नहीं है. गहलोत सरकार रोजगार को लेकर मुस्तैद है. इसीक्रम में राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.   

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 22, 2022, 12:15 PM IST

RSMSSB Rajasthan CET 2022 2022 Application Form: इन दिनों जहां राजस्थान में रीट के परिणामों को लेकर काउंट डाउन जारी है. वहीं राजस्थान समान पात्रता परीक्षा को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है.खबर ये है कि  राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.  इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nbsp;rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 21 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान समान पात्रता परीक्षा अगले साल जनवरी 2023 में आयोजित की जाएगी. 

खास बात यह कि राजस्थान सीईटी 2022 के तहत कुल 8 सेवाओं में 2900 से ज्यादा रिक्तियों को भरा जाएगा. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का नोटिफिकेशन जारी किया है. ऑनलाइन आवेदन 22 सितंबर 2022 से शुरू हैं.

जानें क्या है CET
राजस्थान समान पात्रता परीक्षा, CET? राजस्थान समान पात्रता परीक्षा एक ग्रेजुएट लेवल एग्जाम है. सीईटी पास होने का मतलब यह नहीं कि उम्मीदवार को सीधा सरकारी नौकरी मिल जाएगी. इस एग्जाम में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवार राजस्थान में निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. पूर्व में राजस्थान सरकार ने  Rajasthan common eligibility test (CET) के बारे में अधिसूचना जारी थी, कि अब राज्य में गैर तकनीकी पदों के लिए एक समान पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी. उक्त परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर नॉन टेक्निकल पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी.

यहां देखें डिटेल्स
महिला अधिकारिता में पर्ववेक्षक - 176
समेकित बाल विकास सेवाएं में पर्यवेक्षक 
गृह रक्षा विभाग में प्लाटून कमांडर - 43
जल संसाधन विभाग में जिलेदार -  पटवारी - 272कारागार विभाग में उप जेलर - 49
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में छात्रावास अधीक्षक ग्रेड - II - 335
कुल खाली पदों की संख्या - 2996
कोष व लेखा विभाग में कनिष्ठ लेखाकार - 1923
राजस्व मंडल में तहसील राजस्व लेखाकार - 198

जानें कौन कर सकता है आवेदन?
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन डिग्री होनी जरूरी है. वहीं, आयु सीमा की बात करें योग्य उम्मीदवारों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

ये है आवेदन शुल्क 
सामान्य और क्रीमीलेयर पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपए है, नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस के 350 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क है.

ये है एग्जाम डेट और पैटर्न
सीईटी (ग्रेजुएशन लेवल) का आयोजन 6 से 9 जनवरी 2023के बीच आयोजित की जाएगी. सीईटी एग्जाम में 300 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. सभी प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस आधारित होंगे, नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें- BSER REET Result 2022: जल्द आ सकता है रीट का रिजल्ट, reetbser2022.in पर करें चेक

 

Read More
{}{}