trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12030212
Home >>जयपुर

स्कूल लेक्चरर भर्ती परीक्षा 2022 की अंतिम answer key बिना जारी किया परिणाम, हाईकोर्ट ने किया जवाब-तलब

RPSC school lecturer vacancy 2022 : राजस्थान हाईकोर्ट ने स्कूल व्याख्याता भर्ती- 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी जाए किए बिना परीक्षा परिणाम जारी करने पर शिक्षा सचिव, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और आरपीएससी सचिव से जवाब तलब किया है.

Advertisement
RPSC सचिव से जवाब-तलब.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 26, 2023, 10:52 PM IST

RPSC school lecturer vacancy 2022 News : राजस्थान हाईकोर्ट ने स्कूल व्याख्याता भर्ती- 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी जाए किए बिना परीक्षा परिणाम जारी करने पर शिक्षा सचिव, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और आरपीएससी सचिव से जवाब तलब किया है.

अदालत ने इन अधिकारियों से पूछा है कि प्रारंभिक उत्तर कुंजी पर मांगी गई. आपत्तियों के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जाए किए बिना परीक्षा का परिणाम कैसे जारी किया गया. जस्टिस गणेश राम मीणा की एकलपीठ ने यह आदेश प्रहलाद कुमार गुर्जर व अन्य की याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई करते हुए दिए.

 याचिका में अधिवक्ता आरपी सैनी ने अदालत को बताया की आरपीएससी ने 28 अप्रैल, 2022 को 26 विषयों के लिए व्याख्याता भर्ती का विज्ञापन जारी किया था. जिसमें याचिकाकर्ताओं ने भूगोल विषय के लिए आवेदन किया था. आरपीएससी ने 16 अक्टूबर, 2022 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया और 23 दिसंबर को प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी कर अभ्यर्थियों से प्रश्नों पर आपत्तियां मांगी. जिसमें याचिकाकर्ताओं ने चार प्रश्नों पर अपनी आपत्तियां पेश की.

याचिका में आरोप लगाया गया है कि आरपीएससी ने याचिकाकर्ताओं की आपत्तियां का निस्तारण नहीं किया और बिना अंतिम कुंजी जारी किए ही भूगोल विषय का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया. याचिका में यह भी कहा गया कि आयोग ने विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट को भी सार्वजनिक नहीं किया और ना ही सफल और असफल अभ्यर्थियों के अंक बताए गए.

ये भी पढ़ें- Year ender 2023 crime stories : कहीं ट्रिपल Murder से दहला , गोगामेड़ी हत्याकांड, कहीं पार्टनर का शव... 2023 में हुई इन हत्याओं से दहला राजस्थान

याचिकाकर्ता की ओर से मान्यता प्राप्त पुस्तकों को पेश कर कहा गया की आयोग ने इन प्रश्नों के उत्तर गलत जांचे हैं. याचिका में गुहार की गई है की भर्ती परिणाम को रद्द कर विवादित प्रश्नों की जांच के लिए विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया जाए और गलत उत्तर जांचने वाले प्रश्न चयनकर्ताओं को आगामी भर्ती के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाए. जिस पर सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया है.

Read More
{}{}