trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12037116
Home >>जयपुर

Room Heater Safety tips : सर्दियों में Room Heater चलाते हैं, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Room Heater Safety tips : अगर आप सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.  

Advertisement
सर्दियों में रूम हीटर चलाते हैं, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान.
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Dec 31, 2023, 11:50 AM IST

Room Heater,  Room Heater Safety tips : सर्दियों के मौसम में हीटर का इस्तेमाल करना आम बात है. हीटर से घर को जल्दी गर्म किया जा सकता है और ठंड से बचा जा सकता है. लेकिन हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. वरना यह खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको ऐसी 5 बातों को बताने जा रहे हैं, जिससे आपको सावधान रहना चाहिए...

घर में हीटर को हमेशा सीधा खड़ा करके रखें

हीटर को हमेशा सीधा खड़ा करके रखें और इसके कम से कम 3 फीट के अंदर किसी भी ऐसी चीज को न रखें जो आग पकड़ सकती हो. पर्दे, कपड़े, बिस्तर, कागज, लकड़ी,  आदि को हीटर से दूर रखें. अगर कमरे में कोई नहीं है तो हीटर को बंद कर दें. या फिर आप सोने जा रहे हैं और हीटर चालू है तो बंद कर दें. क्योंकि आपकी नजर नहीं पड़ेगी और कुछ अनहोनी हो सकती है. 

हीटर से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए करें ये काम

हीटर से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए, हीटर को हमेशा सीधे आउटलेट में प्लग करें. सर्ज प्रोजेक्टर स्पेस हीटर के लिए आवश्यक बिजली को संभालने के लिए नहीं बनाया जाता है. इससे वोल्टेज बढ़ सकता है और आग लगने का खतरा बढ़ सकता है.

हीटर को बच्चों और जानवरों को रखें दूर

अगर आपको हीटर में कोई समस्या लग रही है तो उसको तुरंत बंद कर दें. लोग अक्सर ऐसी समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन बाद में यह छोटी सी समस्या बड़ी हो जाती है. तुरंत टेक्नीशियन को बुलाएं और रिपेयर कराएं. हीटर का इस्तेमाल करते समय बच्चों और जानवरों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. छोटे बच्चे और जानवर हीटर की गर्मी से आकर्षित होते हैं और इसे छूने की कोशिश कर सकते हैं. इससे उन्हें गंभीर चोट लग सकती है.

Read More
{}{}