trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11485754
Home >>जयपुर

हैरिटेज निगम के बेड़े में शामिल हुईं रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनें, कई तरह की फीचर्स से लैस हैं डिवाइस

अब नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनें सीवरेज हॉल की सफाई करती हुई नजर आएंगी.नगर निगम जयपुर हैरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर ने 62लाख रूपए की लागत की दो रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह एक स्पाईडर फीचर का रोबोटोक एक्सकेवेटर है.

Advertisement
हैरिटेज निगम के बेड़े में शामिल हुईं रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनें, कई तरह की फीचर्स से लैस हैं डिवाइस
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 14, 2022, 07:25 PM IST

जयपुर: अब नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनें सीवरेज हॉल की सफाई करती हुई नजर आएंगी.नगर निगम जयपुर हैरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर ने 62लाख रूपए की लागत की दो रोबोटिक्स क्लीनिग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह एक स्पाईडर फीचर का रोबोटोक एक्सकेवेटर है. यह पतली गलीयों में जाने के लिए अपनी चौड़ाई कम या ज्यादा कर सकता है. गुर्जर ने बताया की दो मशीनें सफाईकर्मियों के लिए शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में बहुत मददगार साबित होंगी. मैनहॉल से मलबा निकालने में ये मशीनें कारगर साबित होंगी.

यह मशीन जरूरत पड़ने पर खड़ी हो सकती है और बैठ सकती है. इसका कार्य नाली को साफ करने का तरीका बिल्कुल कमाल का है ये नाली साफ करते टाईम नाली को नहीं टूटने देती. शहर के अंदर बहुत ज्यादा बिजली के तार फेले हुए हैं. उन गलीयों में बड़ी मशीन की छत फंस सकती हैं, लेकिन ये बैठने के कारण वहां भी काम कर लेती है. इसका डीजल कंजम्शन से भी कम है. ये 360 डिग्री घुम सकती है. दूसरी मशीन बंडीकूट रोबोटीक स्केवेंजर जिसका कार्य मेनहॉल में व्यक्ति संबंधी कार्य खत्म करना है. यह हमारे सेनिटेशन वर्कस की न केवल जान की रक्षा करेगा बल्कि उन्हें एक स्वस्थ-गरिमामय जीवनी भी देगा.इसकी रोबोटिक मानविक सीवर चेंबर की सफाई सुनिश्चित करती है.

यह भी पढ़ें: पुरानी नगरपालिका की नीलामी के लिए 26 लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, सभी को मिले टोकन

कई तरह के फीचर्स से लैस है मशीनें

इसमें लगे गैस सेंसर जहरीली गैसों का अलार्म देते हैं और 4 कैमरा कार्य की सहजता सुनिश्चित करते हैं. बेंडीकूट रोबोट जयपुरवासियों की सीवर समस्या का उत्कृष्ट समाधान है. गुर्जर ने बताया सुप्रीम कोर्ट द्वारा बेन किया गया है कि कोई भी व्यक्ति चेंबर में न उतरे व मुख्यमंत्री द्वारा भी निर्देश दिये गये गये है कि व्यक्ति मेनहॉल में उतरकर अपनी जान को खतरे में न डाले. गुर्जर ने कहा कि ये मशीने उपयोगी है एवं अगर कार्य निष्पादन में अच्छा रिस्पोंस मिलता है तो और भी मशीने खरीदी जायेगी जिससे सफाई व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाया जा सकेगा.

शहर की सफाई व्यवस्था होगी दूरस्त

यह पहल निगम हैरिटेज द्वारा की जा रही है जिससे सफाई कर्मचारियों को भी काफी मदद मिलेगी. निगम हैरिटेज जयपुर वासियों को यह सौगात देकर उनके लिए अच्छा कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि हमारा शहर काफी पुराना है यह नाले नालियां बंद रहते है एवं सफाई व्यवस्था से लोग भी परेशान रहते हैं तो यह कदम शहर को नहीं बल्कि शहरवासियों की परेशानियां दूर करेगी.

नगर निगम जयपुर हैरिटैज आयुक्त विश्राम मीना ने कहा कि आज के दौर में नई -नई तकनीकी मशीनों के आगमन से मानव के लिए कार्य को सरल बनाने में काफी मदद मिल रही है. इसी को देखते हुए निगम हैरिटेज ने आज दो मशीनों का अनावरण किया है जिससे सफाई व्यवस्था में काफी सुधार होगा. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा मेनहॉल में व्यक्ति के प्रवेश पर बेन का भी उल्लेख किया एवं उसको देखते हुए कहा कि रोबोटिक मशीन सफाई व्यवस्था के लिए ही नहीं बल्कि मानव के जीवन के लिए भी उपयोगी है.

Reporter- Anoop Sharma

Read More
{}{}