Home >>जयपुर

जयपुर में बदल रहा है रेस्ट्रोरेंट कल्चर, निवेशकों का बढ़ रहा रूझान

राजस्थान में होटल को इंडस्ट्री का दर्जा देने के बाद से उत्साह का माहौल है. होटल के साथ राजस्थान आधुनिकता में ढल रहा है. अब रूफटॉप रेस्टोरेंट शहरों की नई पहचान बन रहे हैं. करोड़ों रुपये के निवेश के साथ देश विदेश की डिशेज यहां मिल रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में कुछ बड़े नाम भी जयपुर की सर्विस इंडस्ट्री में जुड़ सकते हैं.

Advertisement
जयपुर में बदल रहा है रेस्ट्रोरेंट कल्चर, निवेशकों का बढ़ रहा रूझान
Stop
Ankit Tiwari|Updated: Sep 02, 2022, 03:05 PM IST

Jaipur: गुलाबी शहर जयपुर वैसे तो अपनी सदियों पुरानी विरासत, परंपराओं, किलों और महलों के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, लेकिन अब पिंकसिटी आधुनिकता के रंग में ढल रही है. 

जयपुर का रियल एस्टेट सेक्टर अब बिल्डिंग की नींव रूफटॉप कल्चर को ध्यान में रखकर भरी जा रही है. जयपुर के दो दर्जन नए रेस्टोंरेट में अधिकतर रूफटॉप को प्राथमिकता दिए हुए हैं. राजस्थान के अन्य शहरों में भी यहीं नजारा देखने के मिल रहा है. 

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

चारदीवारी की सीमाओं को तोड़ जयपुर अब मॉडर्न लुक में बस रहा है. शहर की गगनचुंबी इमारतों में ना कल्चर रूफटॉप का है. जयपुर के अधिकतर आवासीय और कॉमर्शियल प्रोजेक्टों में छत अब मनोरंजन का साधन हो गई है. रियल एस्टेट सेक्टर के आवासीय परिसरों में रूफटॉप पर क्लब हाउस और गॉर्डन का क्रेज है, वहीं कॉमर्शियल प्रॉपट्री में रूफटॉप रेस्टोंरेट का कल्चर तेजी से बढ़ रहा है. 

क्या कहना है होटल इंडस्ट्री से जुड़े तरुण बहल का 
होटल इंडस्ट्री से जुड़े तरुण बहल का कहना है कि जयपुर हो या कोई अन्य शहर उसकी खूबसूरती को टॉप एंगल से निहारना हमेशा सकूं देता है, यहीं वजह है कि रूफटॉप कल्चर को बेहतरीन रिस्पांस मिल रहा है. जो भी नए रेस्टोरेंट और लाउंज रूफटॉप पर खुले है पूरे सप्ताह उनमें भीड़ बनी हुई है, इससे निवेशकों को भी समर्थन मिला है.

300 से अधिक रूफटॉप रेस्टोंरेंट राजस्थान में संचालित 
राजस्थान में 300 से अधिक रूफटॉप रेस्टोंरेंट फिलहाल संचालित हो रहे है. अब अधिकतर होटल भी राजस्थान के मौसम को देखते हुए रुफटॉप रेस्टोरेंट को प्राथमिकता दे रहे है. फन लवर्स से मिले रिस्पांस को देखते हुए अधिकतर कॉमर्शियल बिल्डिंग भी अपने प्लान में छत पर रेस्टोंरेंट को प्राथमिकता दे रही है. जयपुर में सबसे पुराना रूफटॉप रेस्टोरेंट नाहरगढ़ की पहाड़ियों पर आरटीडीसी का पड़ाव रेस्टोरेंट है. चारदीवारी की पुरानी हवेलियों की छतों पर भी कई ऐसे रेस्तरां है. अब चारदीवारी के बार भी बन रही बड़ी बिल्डिंगों पर नए रूफटॉप रेस्तरां खुल रहे है. वैशाली नगर में मॉल ऑफ जयपुर पर शुरू हुए रेस्टोंरेंट रोसाडो हो या सोडाला में हाल ही में खुला डियानो ग्राहकों को आकर्षण में बांधने में सफल रहे है. 

जयपुर का यूथ अब कुछ नया चाहता 
टपरी, हांडी, कलरबार, द टेरेस ग्रिल, थ्रीडी रेस्ट्रो लाउंज, होप, डागला, कर्मा सहित अधिकतर रूफटॉप रेस्टोंरेंट जयपुर में ग्राहकों के लिए नया करने की तैयारी में हैं. होटल इंडस्ट्री से जुड़े वरूण बहल का कहना है कि जयपुर का यूथ अब कुछ नया चाहता है. वह खाने में देश विदेश की डिसेज अपनी टेबल पर चाहता है. वहीं फील गुड भी करना चाहता है. जयपुर की तरह यहां का मौसम भी गुलाबी है, ऐसे में शाम बिताने के लिए शहर की सबसे बड़ी बिल्डिंग पर बना रेस्टोरेंट फूड लवर्स के दिलों में जगह बना रहा है. 
यही वजह है कि काफी रिसर्च के बाद जयपुर में बड़ा निवेश उन्होंने किया है. जयपुर के लोगों को विदेश के बेहतरीन रेस्टोरेंट का अहसास करवाने की कोशिश रोसाडो के रूप में की है. रूफटॉफ की खासियत के पीछे मकसद यहीं है कि लोग अच्छे खाने के साथ इस शहर की सुंदरता को निहार सकें.

जयपुर फूड लवर्स का भी शहर
मास्टर शेफ जे के गोविंद का कहना है कि जयपुर फूड लवर्स का भी शहर है. यहां देश विदेश के लजीज व्यंजन पसंद करने वालों की संख्य बढ़ी है, साथ ही गोल्डन ट्राइंगल का हिस्सा होने से पर्यटकों की आवाजाही भी जबरदस्त है. ऐेसे में बेहतर खाना परोसने वाली जगहों की डिमांड है. खाने के साथ साथ व्यू भी अच्छा मिले तो उसे रिस्पांस ज्यादा मिलता है, यहीं वजह है कि रूफटॉप रेस्टोरेंट चलन में है.

रूफटॉप रेस्टोरेंट शहरों की नई पहचान बन रहे 
राजस्थान में होटल को इंडस्ट्री का दर्जा देने के बाद से उत्साह का माहौल है. होटल के साथ राजस्थान आधुनिकता में ढल रहा है. अब रूफटॉप रेस्टोरेंट शहरों की नई पहचान बन रहे हैं. करोड़ों रुपये के निवेश के साथ देश विदेश की डिशेज यहां मिल रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में कुछ बड़े नाम भी जयपुर की सर्विस इंडस्ट्री में जुड़ सकते हैं.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- ये काम करती हुई महिलाओं की तरफ गलती से भी न देखें पुरुष, तुरंत ही हटा लें नजरें, वरना...

यह भी पढे़ं- पतियों के मुंह से ये बातें सुनना पसंद करती हैं बीवियां, शादी से पहले से होता है सपना

यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

{}{}