trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11696814
Home >>जयपुर

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट का ये निर्णय कितना अहम? BSTC और B.ED के स्टूडेंट्स जुटे रीट की तैयारी में

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय BSTC और B.ED के छात्रों के लिए काफी अहम है. जिसके बाद से लाखों कैंडिडेट्स रीट एग्जाम की तैयारी में जुट गए हैं. लेकिन रीट मेंस के रिजल्ट में हो रही देरी की वजह से थोड़ा इंताजर अभी और भी करना पड़ सकता है. दरअसल ये निर्यण रीट भर्ती 2022 से जुड़ा है.  

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Tarun Chaturevedi|Updated: May 15, 2023, 02:36 PM IST

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद अब  BSTC और B.ED के छात्रों का एक्जाम का काउंट डाउन शुरू हो चुका है,  तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की तैयारी पर इन दिनों तेज गति जारी है, आपको बता दें की राजस्थान हाईकोर्ट ने  BSTC और B.ED के कैंडिडेट्स को अपना ये फरमान सुनाकर बड़ी राहत दी थी.पहले BSTC और B.ED  के छात्रों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की परीक्षा में शामिल होने को लेकर कई तरह की समस्याएं हो रही थी.

हाईकोर्ट ने  BSTC और B.ED के छात्रों पर संवेदनशीलता दिखाई

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में शामिल होने के लिए सरकार ने अनुमति नहीं दी थी. जिससे राजस्थान के लाखों छात्र शिक्षक बनने से चूक रहे थे. लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने  BSTC और B.ED के छात्रों पर संवेदनशीलता दिखाते हुए इन्हें तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की परीक्षा में शामिल होने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को फरमान सुनाया था. अंतिम वर्ष में अध्ययनरत लाखों छात्रों को रीट की परीक्षा में शामिल होने के लिए मौका मिला. 

 काउंटडाउन भी शुरू

आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने रीट, 2022 पास कर चुके बीएड और बीएसटीसी के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को राहत देते हुए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में इनके आवेदन पत्र स्वीकार करने के आदेश दिए थे. इस आदेश के बाद  BSTC और B.ED के उम्मीदवार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की तैयारी पर जोरों से लगे हुए हैं. छात्रों के इस एक्जाम का काउंटडाउन भी शुरू कर दिया है. 

12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है.अगर आपका Score Best रहेगा तो आपको टीचर Certificate Course के लिए एक अच्छा कॉलेज मिल जाएगा. BSTC या B. Ed: आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

राजस्थान में रीट मेंस के रिजल्ट को लेकर इंतजार बना हुआ है. थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के रिजल्ट का करीब 20 लाख कैंडिडेट्स इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि रीट मैंस एग्जाम का आयोजन 25 फरवरी से 1 मार्च 2023 तक किया गया था. अब इसके रिजल्ट का इंतजार है. जून तक रिजल्ट आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- REET Mains Result 2023: रीट मेंस के रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, मई नहीं जून में आएगा रिजल्ट!

 

Read More
{}{}