trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11676017
Home >>जयपुर

REET 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलें जल्द होंगे अनलॉक, पॉलिसी तैयार, 2.25 लाख कर्माचारियों को मिलेगी राहत

REET 3rd Grade Teacher: राजस्थान में 3 मई से शिक्षक आंदोलन की राह में उतरने वाले हैं.क्योंकि स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करने की मांग कई सालों से जारी है पर सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया. अब एक बार फिर से विधानसभा चुनाव के पहले सरकार थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले  को लेकर एक्टिव दिख रही है. पॉलिसी भी तैयार कर ली गई है.   

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Tarun Chaturevedi|Updated: May 01, 2023, 04:08 PM IST

REET 3rd Grade Teacher:  राजस्थान में करीब 2. 25 लाख से अधिक थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले को लेकर बड़ी खबर है. आपको बता दें जहां एक ओर नाराज शिक्षक 3 मई से स्थानांतरण हो रही देरी से नाराज होकर आंदोलन का रस्ता आख्तियार कर रहे हैं,

वहीं, शिक्षक आंदोलन शुरू करके प्रदेश सरकार के खिलाफ माहौल बनाएं उससे पहले तबादला पॉलिसी का ट्रंप कार्ड निकाल दिया है. बता दें कि राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले को लेकर सरकार पहले से ही रूट मैप तैयार कर लिया था, लेकिन देरी तबादला पॉलिसी को लेकर था.लेकिन अब सराकर ने थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले के लिए पॉलिसी तैयार कर ली है. 

प्रदेशभर के सवा दो लाख ग्रेड थर्ड शिक्षक हैं, जो तबादलों का इंतजार कर रहे हैं. प्रदेश में अलग-अलग विभागों में करीब 10 लाख कर्मचारी हैं,जो सरकार के अधीन आते हैं. दूसरे विभागों में समय-समय पर तबादले हुए,लेकिन ग्रेड थर्ड शिक्षकों को इंतजार अब भी अधूरा है.

पॉलिसी बनने के बाद भी सराकर के सामने राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले को लेकर कई तरह की चुनौतियां है. इसलिए सरकार चुनावी साल में जल्द बाजी नहीं करना चाहती है. जिससे मामला बनने की जगह बिगड़ जाए. शायद इसीलिए तबादले में सरकार देरी कर रही थी. क्योंकि सरकार के ऊपर राजनैतिक और शिक्षकों के संगठन का भी दबाव है. खुद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सरकार को अगाह कर चुके हैं कि यदि हमने देरी की तो मामला गड़बड़ा सकता है. 

जून से शुरू हो सकते हैं तबादले
मई के महीने में शिक्षक और कर्मचारी संघों की ओर से बड़े आंदोलन राजस्थान में होने जा रहे हैं. सरकार तबादलों को लेकर फुलप्रूफ पॉलिसी बना रही है. उम्मीद जताई जा रही है जून में तबादले खोले जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- REET 3rd Grade Teacher: राजस्थान में 3 मई से अब शिक्षक उतरेंगे आंदोलन पर, स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करने की उठाएंगे मांग

 

Read More
{}{}