Home >>जयपुर

Rajasthan Weather Update: मानसूनी बारिश से भीगा पूरा राजस्थान,आज 12 जिलों में भारी बारिश के साथ येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है.अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव भी देखा जा सकता है.गुलाबी नगरी जयपुर का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 07, 2024, 06:06 AM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है.अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव भी देखा जा सकता है.बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है.जालोर का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया.

गतिविधियों में कमी की संभावना
गंगानगर, बीकानेर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा.गुलाबी नगरी जयपुर का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं आज और 8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है.

बारिश में बढ़ोतरी की संभावना
आज अलवर, भरतपुर, दौसा , धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ जिले में येलो अलर्ट जारी है.अन्य जिलों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं है.9-10 जुलाई से फिर पूर्वी राजस्थान में बारिश में बढ़ोतरी की संभावना मौसम विभाग ने जारी की है.कल पूर्वी  राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश और जयपुर,भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश देखी गई.

2-3 दिन बारिश की संभावना
बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन मेघगर्जन, आंधी के साथ बारिश की संभावना है.वहीं राज्य के टोंक जिले में भारी बारिश को लेकर स्कूलों को बंद कर दिया गया है,तो वहीं टोंक में बाड़ की स्थिति भी देखने को मिल रही है.जिलों में हो रही बारिश के कारण  बरसाती नदियों में अच्छा पानी आया है. 

जलभराव की स्थिति 
प्रदेश में हो रही मानसूनी बारिश के कारण कई जिलों के सड़कों पर जलभराव की स्थिति भी देखने को मिल रही है. अच्छी बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को उमस से राहत मिली है. क्षेत्र के बांधो और तालाबों में पानी की आवक शुरू नहीं हुई है.

विशेष दिशा-निर्देश जारी 
उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाओं के साथ मध्यम से तीव्र तूफ़ान पूर्व की ओर बढ़ रहा है.मौसम विभाग ने आमजन के लिए  बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 

यह भी पढ़ें:आज से 24 दिन तक पैसों में खेलेंगी ये राशियां, शुक्र गोचर से चमकेगा भाग्य

{}{}