trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12253913
Home >>जयपुर

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड,देश में सबसे गर्म शहरों में प्रदेश का 1

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है.गर्मी के विकराल रूप से लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है.राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर जिले में 46.5 डिग्री तक दर्ज किया गया.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Anuj Singh|Updated: May 19, 2024, 06:21 AM IST

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है.गर्मी के विकराल रूप से लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है.प्रदेश में पिछले राजस्थान के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक दर्ज किया गया है.

राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर जिले में 46.5 डिग्री तक दर्ज किया गया.मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने तथा हीट वेव का दौर आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है जताई है.

प्रदेश का भीलवाड़ा ,उदयपुर,जयपुर आदि जिलों के आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं तेज सतही हवाओं और मेघगर्जन तथा आकाशीय बिजली के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया है,जिसको लेकर विभाग येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान बन गया.पूर्वी राजस्थान में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.राजस्थान में कम से कम सात दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहेगी.  

 प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हीट वेव/लू का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.आने वाले दिनों में भी भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं.राजस्थान में गर्मी अपने चरम पर है.प्रदेश में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहें हैं.आमजन तो आमजन पशुओं को भी गर्मी से जूझता हुआ देखा जा सकता है.

राजस्थान में दोपहर के समय गर्मी लोगों को जला रही है,तो वहीं सुबह और शाम के समय लोगों को घर से निकलने लू अपना प्रभाव दिखा रही है.पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में भयंकर लू से लोग परेशान हैं. 

यह भी पढ़ें:Aaj Ka Rashifal:आज खुलेगा मेष राशि के जातकों की किस्मत का ताला, व्यापर में होगा लाभ

Read More
{}{}