trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11775735
Home >>जयपुर

Rajasthan Weather News: राजस्थान मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट, 24 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर चल रहा है, जिसके चलते यहां के इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने बारिश की गतिविधियों को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.   

Advertisement
Rajasthan Weather News: राजस्थान मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट, 24 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 12, 2023, 06:45 AM IST

Rajasthan Weather News: राजस्थान में लगातार मानसून की मेहरबानी बनी हुई हैं. इसी के चलते मौसम विभाग ने बारां और कोटा जिले में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

वहीं, करौली, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झालावाड़ और आसपास के इलाकों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट है. मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर और बीकानेर संभाग में जोरदार बारिश हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः 217 में से सिर्फ 22 सचिन पायलट समर्थकों को मिली नई कार्यकारिणी में जगह, समझिए सोशल इंजीनियरिंग का गणित

भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, झालावाड़, बारां, कोटा और कई आसपास के इलाकों में अतिभारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा टोंक, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर और बूंदी में भारी बारिश होने के आसार हैं. 

भीलवाड़ा, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर, करौली, अलवर, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, दौसा, धौलपुर, सीकर, जयपुर, सिरोही, झुंझुनूं में तेज बारिश होने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: गोविंद राम की अर्जुनराम मेघवाल को चुनौती- मेरे सामने चुनाव लड़ें, सब पता लग जाएगा

पूरे देश में हो रही मानसून की जोरदार बारिश
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक पूरे देश में 254.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जो ये सामान्य रूप से होने वाली 248.3 मिमी बारिश से 2 प्रतिशत अधिक है. वहीं, जून के महीने में पूरे देश में 148.6 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 33 प्रतिशत कम है. 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाएं एक साथ  सक्रिय होने से पूरे देश में भारी बारिश का दौर चल रहा है. इसके चलते हिमाचल, उत्तरी पंजाब और हरियाणा में मंगलवार से धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियां कम हो गई है. मौसम विभाग ने सलाह देते हुए कहा है कि लोग कम से कम घरों से बहार निकलें और खंभों-पेड़ों से दूरी बनाए रखें. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Election: कांग्रेस की नई टीम तैयार, जानें गहलोत, डोटासरा और पायलट में किसका खेमा हुआ मजबूत

 

Read More
{}{}