trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12175181
Home >>जयपुर

Rajasthan Weather: फाल्गुन की विदाई के साथ राजस्थान में बढ़ेगा तापमान, गर्मी को लेकर इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Rajasthan Weather: मार्च का महीना खत्म होने के कगार पर है, इसी के साथ ही प्रदेश में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. इसी के साथ अगले 48 घंटों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

Advertisement
Rajasthan Weather
Stop
Anoop Sharma |Updated: Mar 26, 2024, 06:34 PM IST

Rajasthan Weather: मार्च का महीना खत्म होने के कगार पर है, इसी के साथ ही प्रदेश में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले 2 दिन में प्रदेश की रेतीली धरा के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी साफ तौर पर देखने को मिलेगी. 

इसी के साथ अगले 48 घंटों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.  इसी को लेकर  विभाग की ओर से दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में तापमान बढ़ने के संकेत  दिए गए हैं.

 

बता दें कि जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है. इसी के साथ प्रदेश से होकर कई पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं, जिससे तापमान में उतार चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. मौसम केंद्र के अनुसार 29 और 30 मार्च को भी प्रदेश से होकर पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे कुछ जिलों का मौसम बदल सकता है.

 

इसी के साथ बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बन सकती है। मंगलावार के मौसम की अगर बात की जाए तो, 39 डिग्री से अधिक प्रदेश का तापमान पहुंच गया है. वहीं अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा रहा है।

फलोदी, जालौर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. वहीं बाड़मेर का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री दर्ज हुआ. आबू रोड,जैसलमेर,जोधपुर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री के करीब रहा. बीकानेर, फतेहपुर,सिरोही,अंता बांरा, चित्तौड़गढ़,कोटा, पिलानी, वनस्थली, अजमेर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. वहीं संगरिया,माउंट आबू,सीकर का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के पास दर्ज हुआ. इसी के साथ प्रदेश के अधिकांश जिलों का मौसम शुष्क बना हुआ है.

 

 

Read More
{}{}