trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11532390
Home >>जयपुर

घूमने के लिए ये जगह से सबसे शानदार, कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट भी परिवार के साथ जा चुके हैं

पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए कॉर्बेट पार्क एक बढ़िया जगह बताई जाती है.पर्यटन गतिविधि को अनुमति कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के चयनित क्षेत्रों में ही दी जाती है.

Advertisement
घूमने के लिए ये जगह से सबसे शानदार, कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट भी परिवार के साथ जा चुके हैं
Stop
Harshul Mehra|Updated: Jan 17, 2023, 04:42 PM IST

जयपुर:भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान है. यहां हर साल कई सैलानी आते हैं. पर्यटकों के घूमने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है. यह पहला बाघ परियोजना पहल के तहत आने वाला पार्क था.

ये पार्क नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास में है.जिम कॉर्बेट के नाम पर इसका नाम रखाय गया है क्योंकि इसकी स्थापना में उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.इस पार्क मेंपौधों की 488 प्रजातियां और जीवों की एक विविधता देखने को मिल जाती है.

एक लंबे समय के लिए पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए कॉर्बेट पार्क एक बढ़िया जगह रही है.पर्यटन गतिविधि को अनुमति कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के चयनित क्षेत्रों में ही दी जाती है जिससे लोगों को शानदार परिदृश्य साथ ही वन्यजीव देखने का मौका मिल सके. हाल के सालों में यहां आने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. बताया जाता है कि वर्तमान में लगभग हर मौसम में 70 हजार से ज्यादा पर्यटक पार्क में आते हैं.

कॉर्बेट नेशनल पार्क में 520.8 km² वर्ग किमी (201.1  वर्ग मील) में पहाड़ी, दलदलीय गड्ढे, नदी के बेल्ट, घास के मैदान के साथ एक बड़ी झील भी शामिल है. ऊंचाई 1300 से 4 हजार फीट तक है। यहां सर्दियों में घूमने का मजा ही कुछ और है क्योंकि यहां पर सर्दियों में रातें अन्य जगहों के मुकाबले ज्यादा ठंडी होती हैं.जुलाई से सितंबर तक यहां पर बारिश होती है.बता दें कि यहां सफारी का आनंद पर्यटक ले सकते हैं.

बताया जाता है कि इस पार्क में कई सारे फेमस चेहरे भी आ चुके हैं. रिपोर्ट्स की माने तो राजस्थान के दिग्गज नेता सचिन पायलट भी इस पार्क में परिवार के साथ आ चुके हैं. सचिन पायलट कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली से जयपुर जाने वाले यात्री ध्यान दें!वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रा से समय की होगी बचत, जानिए कब से हो रही शुरू

 

Read More
{}{}