trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11783390
Home >>जयपुर

Rajasthan- सावन के दूसरे सोमवार पर लगी सोमवती अमावस्या, छोटी काशी से लेकर पूरा राजस्थान हुआ शिवमय

Rajasthan- श्रावण माह के चलते शिवालय में जनसैलाब उमड़ा हुआ है.  श्रावण  में दूसरे सोमवार पर सोमवती अमावस्या का योग बनने से आज का दिन लोगों के लिए मनोकामनाएं और इच्छाओं की पूर्ती के लिए प्रबल माना जा रहा है.

Advertisement
Rajasthan- सावन के दूसरे सोमवार पर लगी सोमवती अमावस्या, छोटी काशी से लेकर पूरा राजस्थान हुआ शिवमय
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 17, 2023, 01:49 PM IST

Rajasthan- श्रावण माह के चलते शिवालय में जनसैलाब उमड़ा हुआ है. प्रात:काल  से ही मंदिरों के बाहर लंबी लंबी कतारें लगी हुई है. शिव मंदिरों के पट खुलते ही चारों ओर बाबा भोलेनाथ के जयकारे गूंजने लगे . वहीं श्रावण के दूसरे पर  सोमवती और हरियाली अमावस्या होने के चलते शिव मंदिरों में ज्यादा भीड़ उमड़ी. जयपुर के ताड़केश्वर और झारखंड महादेव , राजसमंद के कंकरोली गुप्तेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा आराधना कर आशीर्वाद  का दौर छाया हुआ है. 

श्री वैष्णव पीठ उत्तर तोताद्रि श्री गलताजी

सावन सोमवार होने के चलते सभी शिवालयों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें देखी गई.उत्तर भारत की प्रमुख श्री वैष्णव पीठ उत्तर तोदाद्रि श्री गलता जी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा.गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में मनाए जा रहे सावन महोत्सव के अन्तर्गत सोमवती अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने स्नान करा.श्री गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया श्री गलता पीठ में गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य जी महाराज के सान्निध्य में मनाए जा सावन में महोत्सव में सोमवती अमावस्या पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान किया.इसके बाद ठाकुर जी के दर्शन किए और परम पूज्य गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया.इसके बाद श्री गलता पीठ में निरन्तर चल रहे अन्नक्षेत्र में प्रसादी ग्रहण कर गायों को चारा खिला कर दान–पुण्य किया।सावन का सोमवार होने के कारण हजारों की संख्या में कावड़ियों ने भी स्नान आदि किया.और अपनी–अपनी कावड़ यात्राओं के साथ अलग–अलग शिवालयों के लिए प्रस्थान किया।

राजसमंद के गुप्तेश्वर महादेव मंदिर
सोमवती आमावस्या और श्रावण के दूसरे सोमवार का सुखद योग बनने के कारण राजसमंद के कंकरोली स्थित  गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में भी कावंड़ियों से लेकर भक्तों की काफी भीड़ मिली.लगभग 971 वर्ष पुराने इस मंदिर के अंदर बनी  65 फीट लंबी गुफा के कारण लोग इसके दर्शनों के लिए दूर दूर से  आते है.इस मंदिर की गुफा को  राणा राजसिंह के जरिए निर्माण करवाया गया था . 

झुंझुनूं   में  शिवालयों  में हुआ मगहादेव का जलाभिषेक
वहीं झुंझुनूं में भी शिवालयों में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा रहा. शिवभक्त बिल्वपत्र, दूध, फूल, जल सहित सुगंधित पद्धार्थों से भगवान शिव का अभिषेक कर भोले को प्रसन्न किया. झुंझुनूं शहर के प्राचीन और प्रसिद्ध बावलिया की बगीची स्थित  शिव मंदिर में  शिव भक्त कतार में लगकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया.  मंदिर में भव्य एवं आकर्षक सजावट की गई है.हरियाली अमावस्या के चलते दिनभर मंदिर प्रांगण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा.कई शिव मंदिरों में लोहार्गल से कावड़ से भगवान शिव का अभिषेक कर रहे हैं।

सीकर हुआ शिवमयी
सावन का दूसरा सोमवार होने से जिले भर में शिवालयों को सजाया गया. वही जिले के पशुपतिनाथ शिव मंदिर में  सोमवार को हरियाली अमावस होने के कारण भगवान भोलेनाथ और पार्वती की भी पूजा अर्चना कर सुख शांति की मनोकामना की . श्रद्धालू आर्य पारीक ने बताया कि आज सावन का दूसरा सोमवार है सुबह से ही मंदिरों में भीड़ लगी हुई है. आज हरियाली अमावस्या भी है तो सुबह से ही मंदिरों में भीड़ लगी लग रही है श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है विवाहित महिलाएं पुरुष और सभी लोग भगवान शिव की पूजा कर रहे.

Read More
{}{}