trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12369044
Home >>जयपुर

Rajasthan News : राजस्थान में AC का आनंद लेने वालों को लगाने होंगे इतने पौधे, हरियाली तीज से पहले सरकार का बड़ा फैसला

Rajasthan New :  शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राजस्थान में एसी वाले परिवारों को इतने पौधे लगाने की अपील की है.  

Advertisement
Rajasthan News
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Aug 05, 2024, 01:43 PM IST

Rajasthan News : राजस्थान में शिक्षा विभाग और पंचायती राज विभाग वृक्षारोपण में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं. 7 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर राज्य सरकार ने करोड़ों पौधे लगाने का निर्णय लिया है. इसके लिए शिक्षा और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने जनता से सहयोग की अपील की है.

इसके साथ ही, इस अभियान के लिए स्कूलों को 37 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. मंत्री मदन दिलावर ने सुझाव दिया है कि बाइक चलाने वाले 5 पौधे, कार मालिक 10 पौधे और जिनके घरों में एसी लगे हैं, वे 50 पौधे लगाएं.

तापमान पहुंच गया था 55 डिग्री

कार्यक्रम से पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि राजस्थान में तापमान 55 डिग्री तक पहुंच गया था और यहां का तापमान 47 डिग्री से कम नहीं रहा. अगर तापमान 48 डिग्री से अधिक हो जाता है, तो जिला कलेक्टर और अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं. यह बढ़ता हुआ तापमान हमारे लिए चेतावनी है, जो इस बात का संकेत देता है कि यदि हमने अभी भी बदलाव नहीं किया, तो मानवता का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है. इसलिए, हमें अपने और अपने परिवार को बचाने के लिए पेड़ लगाने की जरूरत है, जिससे तापमान कम हो सके. 

अभियान में खर्च होंने 37 करोड़ 

मंत्री ने बताया कि जहां 200 पेड़ होंगे, वहां एक नरेगा कर्मी उनकी देखभाल और पानी देने का जिम्मा संभालेगा. इस अभियान के लिए 37 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. प्राइमरी स्कूलों के लिए 15 हजार, माध्यमिक स्कूलों के लिए 35 हजार और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए 55 हजार रुपये प्रति विद्यालय खर्च किए जाएंगे. सरकार ने जनजागरूकता बढ़ाने के लिए 17 लोगों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है.

कार मालिकों को 10 पौधे लगाने होंगे

सरकार ने विभिन्न वर्गों के लिए पेड़ लगाने के लक्ष्य निर्धारित किए हैं. मोटरसाइकिल चालकों को 5 पौधे, कार मालिकों को 10 पौधे और जिनके घरों में एसी हैं, उन्हें 50 पौधे लगाने होंगे. पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी के मालिकों को 300 पौधे लगाने का निर्देश दिया गया है, जबकि औद्योगिक इकाइयों में कर्मचारियों की संख्या के अनुसार पौधे लगाए जाएंगे. इसके अलावा स्कूल के बच्चों को भी अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुपात में पौधे लगाने होंगे. इसके अलावा, तृतीय श्रेणी के शिक्षक 5, द्वितीय श्रेणी के शिक्षक 10, और फर्स्ट ग्रेड के शिक्षक 15 पौधे लगाएंगे.

Read More
{}{}