trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11682423
Home >>जयपुर

जायरीनों के लिए खुशखबरी, जयपुर से मदीना के लिए मिलेगी सीधी फ्लाइट, इस तारीख से शुरू होगी उड़ानें

Jaipur to Madina  flight will start from 21 May: जयपुर एयरपोर्ट से तीन साल के अंतराल के बाद हज उड़ानों का संचालन शुरू होने जा रहा है. खास बात यह है कि इस बार जायरीनों को इसके लिए दिल्ली नहीं बल्कि जयपुर से डायरेक्ट मदीना के फ्लाइट मिलेगी. 

Advertisement
जायरीनों के लिए खुशखबरी, जयपुर से मदीना के लिए मिलेगी सीधी  फ्लाइट, इस तारीख से शुरू होगी उड़ानें
Stop
Damodar Prasad|Updated: May 05, 2023, 08:21 PM IST

Jaipur to Madina  flight will start from 21 May: तीन साल के अंतराल के बाद जयपुर एयरपोर्ट से  21 मई 2023 से हज उड़ानों का संचालन शुरू करेगा  हज फ्लाइट्स का संचालन एयरपोर्ट के टर्मिनल 1  से किया जायेगा.फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 6 जून तक होगा जिसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है.

यह भी पढ़ेंः जयपुर में महिला के पेट में अचानक हुआ दर्द, एक्स-रे में नजर आई कैंची

 21 मई से 27 मई  तक उड़ेंगी फ्लाइट्स
बता दें कि ,,, 21 मई से 27 मई तक एक फ्लाइट जयपुर से रोज सुबह 11 बजे रवाना होकर  दोपहर 1:55 बजे मदीना पहुंचेगी,.28 मई से 6 जून तक एक और फ्लाइट जयपुर से रोज सुबह 9:35 बजे रवाना होकर दोपहर 12:45 बजे मदीना पहुंचेगी.इस तरह दो विमानों के जरिए कुल 27 फ्लाइट का संचालन होगा. वहीं 3 से 24 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी.
 
3 साल बाद जयपुर से हज के लिए फ्लाइट

साल 2020 में कोरोना के चलते जयपुर एयरपोर्ट से हज का सफर संभव नहीं हो पा रहा था पिछले 2 साल से हज की फ्लाइट्स जयपुर के बजाय दिल्ली से संचालित हो रही थीं, लेकिन इस बार हज की फ्लाइट्स 3 साल बाद जयपुर एयरपोर्ट से ही संचालित होंगी, जिसके चलते जयपुर से ज्यादा यात्रियों को हज करने का मौका मिलेगा खास बात यह भी है कि हज की फ्लाइट्स इस बार सीधे मदीना जाएंगी पिछले सालों में ये फ्लाइट्स जेद्दाह जाती थी

एयरपोर्ट प्रशासन तैयारियों में जुटा
वही एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं.  हज से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं. हज यात्रियों के लिए फ्लाइट्स का संचालन इस बार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल1 से  शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और यात्रा को और सुगम बनाया जा सके.  यात्रा के इंतजामों को लेकर  एयरपोर्ट प्रशासन की सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारीयों और हज कमिटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है. 
 
हज यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम

टर्मिनल1पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतज़ाम किये जा रहे हैं.इस के तहत अतिरिक्त सुरक्षा जवानों की तैनाती, सीआईएसएफ की तैनाती, कस्टम और इमिग्रेशन से जुड़े काउंटर स्थापित करना, यात्रियों के पानी और खानपान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर बैठने की तथा महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नवाज़ अदा करने की व्यवस्था आदि शामिल है. इसके साथ ही हज कमेटी के साथ भी फ्लाइट संचालन और अन्य व्यस्थाओं की लेकर प्रतिदिन कोर्डिनेशन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः खाटूश्यामजी में पांच दिन से नहीं उठा कटरा,  बदबू से घुट रही भक्तों की सांसे 

Read More
{}{}