trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11821556
Home >>जयपुर

राजस्थान में मानसून की बेरुखी, 10 दिन से नहीं बरसे बादल,बीसलपुर बांध में पानी की आवक पर ब्रेक

Rajasthan News: राजस्थान में मौसम का मिजाज इन दिनों बदला है, करीब 10 दिनों से बादल नहीं बरसे, मानसून की बेरुखी से लाइफलाइन में पानी की आवक पर ब्रेक लग गया है,जानकारों कि मानें को अभी-अभी बीसलपुर बांध को फुल होने में और वक्त लगेगा.  

Advertisement
 अब तक बीसलपुर बांध में जल स्तर 314 आरएल मीटर तक ही दर्ज किया गया है.
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Aug 12, 2023, 02:22 PM IST

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर से बड़ी खबर है, बीसलपुर बांध में पानी की आवक पर ब्रेक लग गया है.मानसून की बेरुखी के बाद नदियों में पानी थम गया है.पहले उम्मीद थी कि अगस्त में बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो जाएगा.लेकिन बारिश थमने के बाद अभी बांध को फुल होने में और वक्त लगेगा.

मानसून के रूठने का असर बांधों पर

मानसून की बेरुखी का असर अब मरुधरा के बांधों पर नजर आने लगा है.जयपुर समेत चार जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक थम सी गई है.करीब पिछले 10 दिनों से राजस्थान में मानसून रूठ सा गया है.जिस कारण बनास नदी और दूसरी नदियों से बीसलपुर बांध में पानी आना रुक गया है.बनास नदी पर बने बीसलपुर बांध में फिलहाल 314.01 आरएल मीटर पानी दर्ज है.जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से बांध में पानी की आवक थम गई है.

बांध में पानी का गणित समझें

कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी
उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी
पानी का लेवल : 314.01 मीटर
21 शहर,2800 शहरों की प्यास बुझाता है-

बीसलपुर 4 जिलों के 21 शहर और 2800 गांवों की प्यास बुझाता है.बीसलपुर बांध से अजमेर को 310 एमएलडी,जयपुर को 510 एमएलडी,टोंक को 48 एमएलडी,सुरजपुरा,दूदू,सांभर,मालपुरा को 52 एमएलडी,चाकसू,दौसा निवाई,दौसा को 51 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है.

कुछ दिन और मौसम की मनमर्जियां

4 अगस्त से अब तक बीसलपुर बांध में जल स्तर 314 आरएल मीटर तक ही दर्ज किया गया है.हालांकि इससे पहले पानी की तेजी से हो रही थी.लेकिन अब बांध में पानी की आवक थम गई है.हालांकि रोजाना बीसलपुर से पेयजल सप्लाई के लिए पानी भी लिया जाता है.बीसलपुर बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है.बांध में 73 प्रतिशत तक पानी की मात्रा दर्ज की गई है.अगले कुछ दिनों तक इसी तरह की मौसम की मनमर्जियां देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान को मिली आठ कोच वाली तीसरी वंदे भारत, जयपुर से उदयपुर के बीच दौड़ेगी सरपट, 12 अगस्त से ट्रायल शुरू

 

Read More
{}{}