Home >>जयपुर

Rajasthan News : PM मोदी के मंत्रिमंडल में जगह मिलने के बाद, राजस्थान के इस नेता को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan News : PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मंत्रिमंडल में जगह मिलने के बाद राजस्थान के इस नेता को बड़ी जिम्मेदारी मिली है.  

Advertisement
Bhupendra Yadav Rajasthan News
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jun 11, 2024, 07:28 PM IST

Bhupendra Yadav, Rajasthan News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नए मंत्रिमंडल में राजस्थान का खासा प्रभाव देखा गया है. मोदी की नई कैबिनेट में इस बार राजस्थान को पहले से अधिक महत्व देते हुए 14 में से चार सांसदों को मंत्री पद दिया गया है. इसी बीच राजस्थान की राजनीति से जुड़ी एक और सकारात्मक खबर आई है. राजस्थान के चार केंद्रीय मंत्रियों में से एक को कैबिनेट के साथ-साथ एक बड़ी जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.

भूपेंद्र यादव बने ओडिशा के ऑब्जर्बर

जी हां, हम बात कर रहे हैं भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) की, जिन्होंने राजस्थान से पहली बार लोकसभा चुनाव जीता है. पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में भूपेंद्र यादव को दूसरी बार मंत्री बनाया गया है. इसके अतिरिक्त, बीजेपी नेतृत्व ने उन्हें ओडिशा का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. इस सूची में राजनाथ सिंह का नाम भी शामिल है. ये दोनों नेता ओडिशा में नए मुख्यमंत्री के चयन की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. बता दें कि ओडिशा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 12 जून को होगा. नई जिम्मेदारी मिलते ही कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव अपने कार्य में जुट गए हैं.

कहां से शुरू हुआ भूपेंद्र यादव का राजनीतिक सफर?

भूपेंद्र यादव का जन्म 30 जून 1969 को राजस्थान के अजमेर में हुआ था. कॉलेज के दिनों से ही वे राजनीति में सक्रिय रहे. 2010 में उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय सचिव बनाया गया. 2012 में पहली बार वे राज्यसभा के सांसद बने. दोबारा राज्यसभा सांसद चुने जाने के बाद, जुलाई 2021 में, उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. इस बार भूपेंद्र यादव ने राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने. उन्होंने कांग्रेस के ललित यादव को 48,334 वोटों से हराया.

कितने वोटों से जीते भूपेंद्र यादव ?

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद भूपेंद्र यादव को नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में जगह मिल गई है. राजस्थान की अलवर सीट पर जीत के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.  बता दें, कि बीजेपी ने अलवर लोकसभा सीट से भूपेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा था, जहां उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार ललित यादव को हराया. भूपेंद्र यादव को कुल 6,31,992 वोट मिले, जिससे वे 48,282 वोटों से विजयी रहे. ललित यादव को 5,83,710 वोट मिले. इस सीट पर बीएसपी तीसरे स्थान पर रही. भूपेंद्र यादव पिछली मोदी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.

{}{}