trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12388990
Home >>जयपुर

Rajasthan News: रेल प्रोजेक्ट्स की होगी बुलेट स्पीड! 8859 करोड़ रुपए का फंड आवंटित

Rajasthan News: उत्तर-पश्चिम रेलवे में इस वित्त वर्ष में रेलवे प्रोजेक्ट्स को पूरा करने पर जोर दिया जाएगा. इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे को बजट में कुल 8859 करोड़ रुपए का फंड आवंटित किया गया है. इससे एक तरफ न केवल रेलवे प्रोजेक्ट्स पूरे किए जाएंगे, साथ ही यात्री सुविधाओं को भी पूरा किया जाएगा.  

Advertisement
Symbolic Image
Stop
Kashiram Choudhary|Updated: Aug 17, 2024, 10:56 PM IST

Indian Railway: वर्ष 2024-25 के बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे पर संरक्षा को सुदृढ़ करने, इन्फ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने और यात्री सुविधाओं में बढोतरी करने के लिए बजट का प्रावधान किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे को वर्ष 2024-25 के बजट में 8859 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं जो कि पिछले वर्ष के 8637 करोड़ रुपए की तुलना में 2.57 प्रतिशत अधिक है. उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ के दिशा-निर्देशन में आधारभूत ढ़ांचे को मजबूत बनाने, रेल संरक्षा तथा यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है. 

किसके लिए कितना मिला बजट ?
वर्ष 2024-25 के बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे के लिए नई रेल लाइनों के निर्माण, दोहरीकरण, यात्री सुविधाओं, ट्रैक अनुरक्षण, सड़क सुरक्षा के लिए रोड़ ओवर ब्रिज व रोड़ अण्डर ब्रिज का निर्माण आदि कार्यों के लिए पर्याप्त बजट आवंटित किया गया है. ट्रैक नवीनीकरण के लिए 700 करोड, रोड ओवर ब्रिज तथा रोड अण्डर ब्रिज निर्माण के लिए 566 करोड, सिगनल व दूरसंचार से सम्बंधित कार्यों के लिए 253 करोड, ब्रिज कार्यों के लिए 52 करोड़ एवं समपार फाटकों पर संरक्षा कार्यों के लिए 27 करोड रुपए का आवंटन किया गया है. 

यात्री सुविधाओं के लिए 748 करोड़ आवंटित
यात्री सुविधाओं के मद पर उत्तर पश्चिम रेलवे को इस वर्ष 748 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. इस मद में स्टेशनों के पुनर्विकास, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफार्म का उन्नयन, स्टेशनों पर प्रकाश व्यवस्था, कोच गाइडेंस बोर्ड, कम्प्यूटर आधारित अनाउंसमेंट प्रणाली इत्यादि के कार्य किए जाएंगे. अधिक बजट आवंटन से यात्री सुविधाओं के लिए किए जा रहे कार्यों को गति मिलेगी तथा इस मद में नए कार्यों को भी सम्मिलित किया जा सकेगा. 

यात्री सुविधाओं के कार्यों पर दिया जाएगा जोर
विभिन्न रेलखंडों के विद्युतीकरण के लिए 158 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. वर्ष 2024-25 के बजट में रेलवे के लिए पर्याप्त बजट के आवंटन से रेलवे कार्यों को गति मिलेगी और निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जा सकेगा, जिससे यात्रियों को भी अधिकासे अधिक रेल सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी. 

रिपोर्टर- काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें- अपने ही हाथों से उजाड़ा अपना सुहाग ! पति की हत्या कर शव अस्पताल में छोड़ भागी पत्नी

Read More
{}{}