trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11362779
Home >>जयपुर

राजस्थान में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार को फ्री में मिलेंगे स्मार्टफोन, इंटरनेट सेवा मिलेगी मुफ्त

Rajasthan Free Smartphone Scheme: प्रदेश में चिरंजीवी परिवार की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को स्मार्टफोन तीन साल में मिल सकेगा. करीब 30 लाख महिलाओं को ही स्मार्टफोन मिल सकेगा. शेष महिलाओं को अगले 2 साल में फोन वितरित किया जाएगा.

Advertisement
फ्री में मिलेंगे स्मार्टफोन, इंटरनेट सेवा मिलेगी मुफ्त.
Stop
Bharat Raj|Updated: Sep 22, 2022, 05:10 PM IST

Rajasthan Free Smartphone Scheme: प्रदेश में चिरंजीवी परिवार की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को स्मार्टफोन तीन साल में मिल सकेगा. चालू वित्तीय वर्ष में योजना के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस राशि से करीब 30 लाख महिलाओं को ही स्मार्टफोन मिल सकेगा. शेष महिलाओं को अगले 2 साल में फोन वितरित किया जाएगा.

राज्य विधानसभा में गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए इस सवाल पर जवाब देते हुए मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि कल्‍याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से इस परियोजना के अंतर्गत 1.35 करोड चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्‍मार्ट-फोन मय 3 साल के डाटा के वितरित किए जाएंगे.

करीब 30 लाख महिलाओं को फोन मिलेगा
इसकी निविदा जारी की जा चुकी है, जिसकी अनुमानित राशि 12000 करोड़ है. उक्‍त योजना तीन वर्ष की है. इस वर्ष 2022-2023 के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया जा चुका है, तथा आवश्‍यक अतिरिक्‍त राशि 2300 करोड प्रथम अनुपूरक अनुदान के प्रस्‍ताव में सम्मिलित किए गए है. परियोजना के अंतर्गत मोबाईल ऐप्लिकेशन स्‍मार्टफोन में इंस्‍टॉल की जाएगी.  इस साल करीब 30 लाख महिलाओं को फोन मिल सकेगा. इसकी शुरुआत अगले अक्टूबर माह से कर दी जाएगी. शेष महिलाओं को अगले 2 साल में स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना जारी, 22 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति चुना जाना तय

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फोन देने की बात कही थी लेकिन अब यह फिगर एक करोड़ 33 लाख हो गया है इसमें यह अंतर क्यों है नेता उप नेता प्रतिपक्ष रानी राठौर ने कहा कि महिलाओं को जो फोन दिया जा रहा है उसके डाटा पर कितना पैसा खर्च होगा और इस फोन में सरकार के किस-किस योजना की जानकारी मिलेगी.

खबरें और भी पढ़ें

Chittorgarh : श्री सांवलिया सेठ के भंडार से निकले करोड़ों रुपए, सोना और चांदी

 

Read More
{}{}