trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11479675
Home >>जयपुर

Rajasthan : तमिलनाडू से टकराया चक्रवाती तूफान मैंडूस, राजस्थान कब पहुंचेगा और कितना होगा असर

Mandous Cyclone news : चक्रवाती तूफान मैंडूस तमिलनाडू और आंध्रप्रदेश के तटों से टकरा गया है. कई इलाकों में मौमस में बदलाव के साथ भारी बारिश हुई है. राजस्थान में इसका कितना असर होगा और क्या असर होगा. सर्दी बढ़ेगी तापमान घटेगा या होगी बारिश.

Advertisement
Rajasthan : तमिलनाडू से टकराया चक्रवाती तूफान मैंडूस, राजस्थान कब पहुंचेगा और कितना होगा असर
Stop
Hinglaj Dan|Updated: Dec 10, 2022, 01:59 PM IST

Mandous Cyclone news : चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' देर रात तमिलनाडू की सीमाओं से टकरा चुका है. महाबलिपुरम से तटीम सीमा को छुआ है. तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश समेत तटीय राज्यों में मौसम विभाग की ओर से तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. तूफानी हवाओं के साथ हो रही बारिश की वजह से महबलिपुरम जाने वाले हाइवे पर यातायात रोक दिया गया है. बारिश ने तटीय इलाकों में काफी नुकसान पहुंचाया है. 

मौसम विभाग का कहना है कि मैंडूस चक्रवाती तूफान की वजह से तमिलनाडू के तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, वेल्लोर, रानीपेट्टई, विलुप्पुरम, तिरुपट्टूर के अलावा पुडुचेरी में भी बारिश हो सकती है. तमिलनाडू और चेन्नई में कई जगह लैंडफॉल के मामले भी सामने आ रहे है. उत्तरी तमिलनाडू और दक्षिण आंध्रप्रदेश के इलाकों से तूफान ने एंट्री ली है.

मैंडूस चक्रवाती तूफान से आम लोगों को बचाने के लिए 16 हजार पुलिस जवान और 15 सौ से ज्यादा होमगार्ड को तैनात किया गया है. इसके अलावा कई जिलों में स्कूल कॉलेज बंद किए गए है साथ ही 11 दिसंबर को भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है.

राजस्थान में क्या असर होगा

राजस्थान में इस चक्रवाती तूफान का सीधे तौर पर कोई खास असर नहीं माना जा रहा है. लेकिन राजस्थान में सर्दी लोगों को सता सकती है. एक तरफ जहां उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने की वजह से कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में बारिश हो रही है. कई जगह बर्फबारी भी हो रही है. 12 दिसंबर से जैसे ही ये बारिश रुकेगी. मौसम साफ होगा तो हवाएं तेजी से राजस्थान की ओर आएगी. इसके अलावा दक्षिण भारत के राज्यों में भी इस तूफान और बारिश की वजह से ठंड बढ़ेगी. ये तूफान छत्तीसगढ़ तक अपना असर छोड़ सकता है. ऐसे में दक्षिण भारत और उत्तर भारत, राजस्थान के दोनों दिशाओं में भारी बारिश के बाद जब हवाएं चलेगी तो राजस्थान के तापमान में भारी गिरावट हो सकती है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 12 दिसंबर के बाद ठंड दिखाएगी अपना असर, यहां 0 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Read More
{}{}