trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11373345
Home >>जयपुर

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव स्थगित, आदेश के बाद चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ( Rajasthan Cricket Association ) के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं, राजस्थान हाईकोर्ट ( Rajasthan High Court ) में जस्टिस महेन्द्र गोयल की अदालत ने चुनाव को स्थगित करने का फरमान सुनाया है. आरसीए चुनाव ( RCA Electio) को लेकर सेवानिवृत्त आईएएस रामलुभाया को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था, लेकिन विरोधी गुट की ओर से आपत्ति जताई जा रही थी. 

Advertisement
राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव स्थगित, आदेश के बाद चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई
Stop
Lalit verma|Updated: Sep 29, 2022, 06:34 PM IST

Jaipur: 30 सितम्बर को होने वाले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ( Rajasthan Cricket Association ) के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं, राजस्थान हाईकोर्ट ( Rajasthan High Court ) में जस्टिस महेन्द्र गोयल की अदालत ( Court ) ने सीपी जोशी गुट को एक बड़ा झटका देते हुए चुनाव को स्थगित करने का फरमान सुनाया है. पूरा मामला आरसीए ( RCA )चुनाव में चुनाव अधिकारी की योग्यता को लेकर जुड़ा था.

बहस हुई तो नाराज सरपंच ने पंच के पति का मार-मार के पैर तोड़ दिया, सिर में भी आई चोट

30 सितम्बर को होने वाले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव स्थगित होने के साथ ही आरसीए संरक्षण सीपी जोशी ( CP Joshi ) गुट को एक बड़ा झटका लगा है. दौसा जिला क्रिकेट संघ ( District Cricket Association ) की ओर से लगाई गई याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई करते हुए जस्टिस महेन्द्र गोयल ने चुनाव पर रोक लगाने का आदेश दिया है.

हाईकोर्ट में नियुक्ति को चुनौती दी थी

गौरतलब है कि आरसीए की ओर से आरसीए चुनाव ( RCA Electio) को लेकर सेवानिवृत्त आईएएस रामलुभाया को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था, लेकिन चुनाव अधिकारी के लाभ के पद पर होने के चलते विरोधी गुट की ओर से लगातार नियुक्ति पर आपत्ति जताई जा रही थी, जिसके बाद आरएस नांदू जो की ललित मोदी गुट के माने जाते हैं, उनकी ओर से हाईकोर्ट में इस नियुक्ति को चुनौती दी गई थी, साथ ही हाईकोर्ट में कहा गया था की रामलुभाया जो की इस समय नए जिला बनाने की हाईपावर कमेटी के अध्यक्ष ( ) हैं और वो एक लाभ के पद पर हैं, ऐसे में उनको चुनाव अधिकारी नहीं बनाया जा सकता है, इसके साथ ही नियमों के तहत चुनाव अधिकारी हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के रिटायर्ड जस्टिस ही हो सकते हैं.

पानी के हौज में गिरकर अधेड़ की मौत, परिजनों ने मार कर फेंकने का लगाया आरोप

अब क्या होगा आरसीए का भविष्य ?
राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की कार्यकारिणी के भविष्य की अगर बात की जाए तो 4 अक्टूबर से पहले आरसीए के चुनाव होने अनिवार्य थे. 4 अक्टूबर 2019 को आरसीए अध्यक्ष ( RCA President) वैभव गहलोत सहित पूरी कार्यकारिणी ने शपथ ली थी. ऐसे में 4 अक्टूबर 2022 से पहले चुनाव को लेकर आरसीए की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई थी. गुरुवार को नामांकन वापसी के साथ ही 30 सितम्बर को सुबह 8 से 10 बजे तक जहां मतदान होना था तो वहीं मतदान के तुरंत बाद मतगणना पूरी होने के साथ ही जीते हुए प्रत्याशियों को शपथ दिलाई जानी थी, लेकिन हाईकोर्ट की रोक के बाद अब चुनाव नियत तिथि के बाद होते हुए नजर आ रहे हैं.

लोकेशन बदल कर 9 माह तक भागता रहा नाबालिग से दुराचार का आरोपी, साइबर सेल ने धर लिया

CM के बेटे के सामने था पूर्व खेल मंत्री का बेटा
आरसीए चुनाव में सीपी जोशी गुट की पूरी कार्यकारिणी की जीत पक्की मानी जा रही थी. अध्यक्ष पद पर जहां वैभव गहलोत ने नामांकन दाखिल किया था, तो वहीं, सीपी जोशी गुट के ही अन्य उम्मीदवारों के द्वारा अपने नामांकन दाखिल. इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Chief Minister Ashok Gehlot ) के बेटे के सामने पूर्व खेल मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ( Former Sports Minister Gajendra Singh Khinwsar) के बेटे धनजंय सिंह ने अध्यक्ष पद पर नामांकन दाखिल करते हुए ताल ठोकी थी.

चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई

चुनाव अधिकारी राम लुभाया ने कहा है कि हाई कोर्ट का फैसला आने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई है. 5 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी होनी थी, लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के बाद सूची को भी चस्पा नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि अब कल सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं होगी. हाई कोर्ट का जो अंतिम फैसला होगा उसी के आधार पर अब आगे कदम उठाए जाएंगें. मेरे लाभ के पद को लेकर भी हाईकोर्ट को ही फैसला करना है. 

हाईकोर्ट में आखिरकार सत्य की जीत हुई- नान्दू
ललित मोदी गुट से जुड़े नागौर डीसीए सचिव आरएस नान्दू ने कहा है कि हाईकोर्ट में आखिरकार सत्य की जीत हुई है. अपने मनमाने तरीके से आरसीए के चुनाव की प्रक्रिया चलाई जा रही थी. लाभ के पद पर बैठे एक व्यक्ति को चुनाव अधिकारी बनाया गया था, जबकि नियमों के तहत लाभ के पद का कोई व्यक्ति चुनाव अधिकारी नहीं बन सकता. इसके साथ ही मनमर्जी करते हुए मतदाता सूचियों में भी फेरबदल किया गया था. 

 

 

Read More
{}{}