trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12100006
Home >>जयपुर

Rajasthan Budget 2024 : बजट से पहले सरकार ने राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन 150 और सम्मान निधि 2000 बढ़ाई

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान में बजट से पहले सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना और किसान सम्मान निधि की रकम बढ़ी.  

Advertisement
बजट से पहले सरकार ने राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन 150 और सम्मान निधि 2000 बढ़ाई.
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Feb 08, 2024, 11:34 AM IST

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान में अंतरिम बजट से पहले भजन लाल सरकार ने प्रदेश में बड़ी राहत की घोषणा की है. बताया जा रहा है, कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 150 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी कर इसे 1150 कर दिया है.

वहीं, राजस्थान की भजन लाल सरकार ने किसानों को भी बड़ी सौगात दी है. जानकारी के अनुसार अब किसान सम्मान निधि की राशि 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपये कर दी गई है. 

राजस्थान को बजट से उम्मीद

बता दें कि, राजस्थान को इस बाजट से काफी उम्मीदें हैं. लेकिन प्रदेश सरकार ने बजट पेश करने के से पहले ही प्रदेश को बड़ी सौगात दे ही है. गौरतलब है, कि आज राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश करने जा रही हैं. बता दें कि 20 साल बाद ऐसा होगा, जब कोई उप मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री की जगह बजट पेश करेंगी. किसान सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की रकम बढ़ने के बाद से लोगों को इस अंतरिम बजट से उम्मीदें और बढ़ गई हैं.

गलत नीतियों की वजह से प्रदेश का कर्ज बढ़ा-दीया कुमारी

वहीं, वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपना बजट भाषण शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की अदूरदर्शी सोच और गलत नीतियों की वजह से राजस्थान का कुल कर्ज भार लगभग दोगुना हो गया. उन्होंने का किवर्तमान में प्रदेश का कर्ज 5 लाख 79 हज़ार 781 करोड़ रुपए है. दीर्घकालिक परिणामों के विचार बिना ही राजस्व प्राप्तियों और भुगतान में अन्तर बढ़ता गया. आपके गलत निर्णयों का नतीजा हैं कि आज ये हालात हैं कि आपको वहां बैठना पड़ा और हम यहां हैं.

Read More
{}{}