trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12328438
Home >>जयपुर

Rajasthan Budget 2024 Expectations : राजस्थान के बजट में इन तीन कामों को मिल सकती है अहमियत, क्या जनता को मिलेगी राहत?

Rajasthan Budget 2024 : भजनलाल सरकार 10 जुलाई को राजस्थान का बजट पेश करने जा रही है, जिससे लोगों को खासी उम्मीदें हैं. ऐसे में देखना ये होगा, प्रदेश सरकार जनता की उम्मीदों पर कितना खरा उतरती है?  

Advertisement
Rajasthan Budget 2024
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 09, 2024, 04:13 PM IST

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान की भजनलाल सरकार बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट प्रस्तुत करने वाली है. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी वित्तमंत्री (Diya Kumari) के रूप में विधानसभा में यह बजट पेश करेंगी. आगामी दिनों में राज्य में उपचुनाव होने हैं, इसलिए यह संभावना है कि बजट लोकलुभावना होगा. दीया कुमारी बजट में हर वर्ग के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती हैं. उन्होंने पहले ही संकेत दिया है, कि बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और इसमें हर वर्ग के लिए बड़े ऐलान होंगे.

फरवरी में पेश किया था अंतरिम बजट 

इससे पहले, भजनलाल शर्मा सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था, जिसमें 31 जुलाई तक के खर्चों के लिए वित्तीय प्रबंध किए गए थे. बुधवार को बजट पेश होने के बाद, विधानसभा में लगभग 13 दिनों तक विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और अंततः वित्त एवं विनियोग विधेयक (बजट) पारित किया जाएगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दर्मियान जवाब देंगे.

राजस्थान को मिल सकती है पानी की सौगात

बजट में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के लिए वित्तीय प्रावधान की घोषणा की जा सकती है. इस योजना के लागू होने से प्रदेश के 21 जिलों में पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा.

हो सकती है वित्तीय प्रावधान की घोषणा 

नदियों को आपस में जोड़ने के अंतर्गत, प्रदेश के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में बांधों को पानी से भरने की योजना है. इस संदर्भ में तीन परियोजनाओं के लिए वित्तीय प्रावधान की घोषणा की जा सकती है.

युवाओं के लिए सरकारी नौकरी

भजनलाल सरकार का मुख्य ध्यान युवाओं पर केंद्रित है. इसलिए, सरकारी नौकरियों को लेकर बड़ा ऐलान होने की संभावना है. सत्ता में आने से पहले भाजपा ने 70 हजार नौकरियां देने का वादा किया था. हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा था कि जल्द ही सरकारी नौकरियों की घोषणा की जाएगी. इस प्रकार, युवाओं के लिए सरकारी नौकरियों की बड़ी घोषणा होना निश्चित है

Read More
{}{}