trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11531096
Home >>जयपुर

Rajasthan: राजस्थान के 60 स्टेशनों की जल्द बदल जाएगी सूरत, मास्टर प्लान हुआ तैयार, 2024 तक पूरा हो जाएगा काम

Rajasthan: राजस्थान में चुनावी साल चल रहा है, ऐसे में केंद्र सरकार भी राजस्थान के विकास पर फोकस कर रही. इसी क्रम में केंद्र की नरेंद्र सरकार के नेतृत्व में राजस्थान के 60 रेलवे स्टेशनों की तस्वीर बदली जाएगी. जानें वो कौन-कौन से रेलवे स्टेशन हैं.  

Advertisement
फाइल फोटो,
Stop
Tarun Chaturevedi|Updated: Jan 16, 2023, 06:51 PM IST

Rajasthan: राजस्थान में रेलवे स्टेशनों के विकास को लेकर बड़ी खबर है, जानकारों की मानें तो उत्तर पश्चिमी रेलवे के राजस्थान में 60 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करेगी. इस कार्य के लिए भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. इस विकास कार्य में रेलवे यात्रियों को बड़ी सुविधा देने पर जोर दिया जाएगा. ताकि रेलवे यात्रियों का यात्रा सुखद हो सके. 

आपको बता दें कि साल 2024 के अंत तक सूबे के 60 स्टेशन का विकास कार्य पूरा हो जाएगा. शीर्ष अधिकारियों ने रविवार को बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने पूरे राजस्थान में 60 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है, जिन्हें 2024 के मध्य तक अमृत भारत योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा.

योजना के अंतर्गत सड़कों को चौड़ा करके, स्टेशनों की डिजाइन और अन्य सुविधाओं में सुधार किया जाएगा.  इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार करना और यात्रियों के लिए सुविधाओं को बढ़ाना है. सभी श्रेणी के स्टेशनों पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे. 

ये नाम हैं शामिल
बीकानेर मंडल में चयनित स्टेशनों में लालगढ़, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सिरसा, हिसार, भिवानी, चूरू, सादुलपुर शामिल हैं. अजमेर मंडल में ब्यावर, मारवाड़ जंक्शन, सोमेसर, भीलवाड़ा, पिंडवाड़ा, डूंग अरपुर, फालना और कुछ अन्य स्टेशनों का चयन किया गया है. जोधपुर जोन में नगौर, नोखा, बाड़मेर, मेड़ता रोड, दीवाना, फलोदी जैसे रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है. कुछ रेलवे स्टेशनों में इस योजना के अंतर्गत कार्य भी शुरू कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- Video: राजस्थान में कड़ाके की ठंड पपीता के बागनों को कर रही नष्ट, ठिठुर कर टूट रहीं किसानों की उम्मीदें, डूब रही लाखों की पूंजी

 

 

 

Read More
{}{}