trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11736547
Home >>जयपुर

PM किसान योजना: बस 2 दिन, चूक गए तो 14वीं किस्‍त के पैसे नहीं आएंगे खाते में, जल्द करें ये काम

 PM Kisan Samman Update:  पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली आगामी किश्त के लिए  केंद्र सरकार ने  ई-केवाईसी  (PM Kisan E-KYC) को सभी किसानों के लिए जरूरी कर दिया है. इसी के साथ ये भी कहा है कि जो किसान इसे नहीं करवाएंगे उन्हें 14 वीं किस्त नहीं मिलेगी.

Advertisement
pm kisan samman nidhi yojana
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Jun 13, 2023, 07:58 PM IST

 PM Kisan Samman Update: प्रदेशभर के किसानों के लिए जरूरी खबर है.पीएम- किसान  (PM Kisan)  योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी अनिवार्य किया गया है, ई-केवाईसी नहीं होने पर आगामी किश्त नहीं मिल पायेगी. ई-केवाईसी के लिए भारत सरकार ने  "PMKISAN GOI" के नाम से मोबाइल एप बनाया है.

यह भी पढ़ेंः मर्डर की जांच करने पहुंची झुंझुनूं पुलिस पर अचानक हुई पत्थरों की बारिश,  वजह जान हो जाएंगे हैरान

एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

रजिस्ट्रार मेघराज रतनू ने बताया कि यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इस एप के जरिए किसान चेहरे की पहचान तकनीक(Face regognition) से ई-केवाईसी करवा सकते है. क्योंकि  पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को  मिलने वाली आगामी किश्त के लिए ई-केवाईसी  (PM Kisan E-KYC) , भूमि विवरण का पोर्टल पर अपलोड़ कराना, बैंक खाते को आधार से लिंक कराना एवं बैंक खाते को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए सक्षम  कराना अनिवार्य किया गया है. इस संबंध में भारत सरकार के जरिए  निर्देश दिए गए है.

 मोबाइल एप के अलावा  CSC  पर  होगा ई-केवाईसी

रजिस्ट्रार मेघराज रतनू ने आगे बताया कि मोबाइल एप के अलावा  CSC  पर भी किसान ई-केवाईसी करा सकते है. किसानों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करने एवं डीबीटी के लिए सक्षम करवाने के लिए इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक में खाता खुलवाने की सुविधा दी गई है. इसके लिए लाभार्थी कृषक नजदीकी पोस्ट ऑफिस या पोस्टमेन के सहयोग से नया खाता खुलवा कर आधार से लिंकिंग का कार्य जल्द करवा सकते है.

राहत कैम्पों  में भी है मौका

 किसानों की सुविधा के लिए इस कार्यों को पूरा करवाने के लिए महंगाई राहत कैम्पों के अतिरिक्त  CSC और इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स के जरिए भी कैम्प आयोजित किए जा रहे है. जिसमें प्रदेशभर के सभी किसानों से आग्रह  किय गया है कि वे शीघ्र इस काम  को पूरा करवा लें जिससे उन्हें आगामी किश्त से वंचित न रहना पड़े.

बता दें कि केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 13 किस्‍तें किसानों को मिल चुकी हैं. पीएम किसान (PM Kisan) की 14वीं किस्‍त जल्‍द ही किसानों के बैंक खातों में आने वाली है. लेकिन, 14वीं किस्‍त उन किसानों को ही मिलेगी जिन्‍होंने ई-केवाईसी (PM Kisan E-KYC) और भू-सत्‍यापन कराया होगा.

यह भी पढ़ेंः भादसोड़ाः दिव्यांग छात्रा जमुना ने 12वीं में 99 प्रतिशत के साथ किया राजस्थान टॉप, आर्ट्स 4 विषय में 100 में से 100 अंक

Read More
{}{}