trendingPhotos2381990/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

Rajasthan News: राजस्थान में बारिश के बीच SDRF की चेतावनी, इन हेल्पलाइन नंबर से मिलेगी राहत

राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते एक दर्जन जिलों के कई गांव जलमग्न हो गए. प्रदेश के कई क्षेत्रों में पानी भरने से लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. सरकार और प्रशासन अपनी ओर से राहत कार्य कर रहे हैं.

Advertisement
1/6
भारी बारिश
भारी बारिश

राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते एक दर्जन जिलों के कई गांव जलमग्न हो गए. प्रदेश के कई क्षेत्रों में पानी भरने से लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. सरकार और प्रशासन अपनी ओर से राहत कार्य कर रहे हैं लेकिन आम नागरिक की भी जिम्मेदारी है कि वह सावधानी बरतें.

2/6
बिजली कड़कने
बिजली कड़कने

राज्य आपदा प्रबंधन फोर्स की ओर से भारी बारिश को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है. इस एडवाइजरी में लोगों को सलाह दी गई है कि बारिश के दौरान क्या क्या सावधानियां बरती जानी है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिजली कड़कने के समय लोगों को अपना मोबाइल स्विच ऑफ रखना चाहिए ताकि रेडिएशन के चलते बिजली गिरने का खतरा कम हो सके.

 

3/6
प्राकृतिक आपदाओं
प्राकृतिक आपदाओं

प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए मौसम विभाग द्वारा मोबाइल ऐप पर लगातार ताजा अपडेट किया जा रहा है. इस एप को मोबाइल में डाउनलोड करके ताजा हाल जान सकते हैं. साथ ही प्राकृतिक आपदाओं से भी बचा जा सकता है. राज्य सरकार हेल्पलाइन टोल-फ्री नंबर भी आम लोग अपने मोबाइल में सेव रखें ताकि आपातकाल के समय तुरंत जानकारी दी जा सके.

 

4/6
Sachet ऐप
Sachet ऐप

Sachet ऐप द्वारा स्थानीय मौसम, तापमान, वर्षा, भूकंप की तीव्रता, वज्रपात का अलर्ट जानने के साथ विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने के समय क्या करें और क्या नहीं करें इसकी जानकारी उपलब्ध होती है.

5/6
Damini ऐप
Damini ऐप

Damini ऐप आपकी मौजूदा लोकेशन के 10 किलोमीटर एरिया में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देता है, ताकि नागरिक सुरक्षित स्थान जा सके. चेतावनी मिलने पर क्या करें और क्या नहीं करें, इसकी जानकारी भी देता है.

6/6
1070 Toll free हेल्पलाइन नंबर
1070 Toll free हेल्पलाइन नंबर

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए 1070 Toll free हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. जिसपर कॉल करके सहायता प्राप्त की जा सकती है. साथ ही 01414-2227296, 0141-2385776 और 0141-2385777 स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पर भी कॉल करके आपदा से संबंधित सूचना दी जा सकती है. आपदा के दौरान सहायता हेतु इस नंबर कॉल किया जा सकता है.

 





Read More