trendingPhotos1803417/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

चेहरे पर लगाएं इस मिट्टी से बने फेसपैक, फेस हो जाएगा साफ

स्किन ग्लो के लिए लोग कई तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उनका इतना असर नहीं होता है. वहीं, मुल्तानी मिट्टी एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से स्किन में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है.  साथ ही ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन की समस्या भी दूर हो जाती है. जानिए मुल्तानी मिट्टी से फेसपैक बनाने के कई और आसान तरीके. 

 

Advertisement
1/7
मुल्तानी मिट्टी और दूध
मुल्तानी मिट्टी और दूध

दूध स्किन को ग्लोइंग बनाता है.  इसके साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है. इसके लिए आप  2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच दूध मिलाकर फेस पर लगा सकते हैं. 

2/7
मुल्तानी मिट्टी, चीनी और नारियल का तेल
मुल्तानी मिट्टी, चीनी और नारियल का तेल

बढ़ती गर्मी और तेज धूप से टैनिंग की समस्या हो जाती है. इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच नारियल का तेल, थोड़ी सी चीनी मिलाकर फेस पर लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें. इससे स्किन जल्दी ही साफ हो जाएगी. 

3/7
मुल्तानी मिट्टी और टमाटर
मुल्तानी मिट्टी और टमाटर

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच टमाटर का रस भी मिलाकर फेस पर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. 

4/7
मुल्तानी मिट्टी और दही
मुल्तानी मिट्टी और दही

1 चम्मच दही और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. इन दोनों को अच्छे से मिक्स करें. फिर इसे 20 से 25 मिनट के लिए फेस पर अप्लाई करें. इससे आपकी स्किन साफ हो जाएगी और निखार आने लगेगा. इसे हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं. 

 

5/7
मुल्तानी मिट्टी और हल्दी
मुल्तानी मिट्टी और हल्दी

मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. फिर इसमें पानी मिलाकर इसे 15 मिनट के लिए फेस पर लगा लें. इसके बाद फसे को साफ पानी से धोएं और इसके बाद कोई फेस क्रीम लगाकर थोड़ा सा मसाज करें. 

6/7
मुल्तानी मिट्टी और शहद
मुल्तानी मिट्टी और शहद

मुल्तानी मिट्टी फेसपैक के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच शहद दें. इसके बाद दोनों को मिक्स करके 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर फेस धो लें. इससे ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी. 

 

7/7
बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर
बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले बराबर मात्रा में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर लें. इसके बाद इसमें कच्चा दूध डालकर मिक्स कर लें. चेहरे पर निखार लाने के लिए इस फेसपैक को 20 से 25 मिनट के लिए फेस पर लगाकर रखें और इसके बाद मुंह धो लें. 





Read More