trendingPhotos1351441/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

घड़ी ही नहीं, खिड़की की दिशा से भी लगता है वास्तु दोष, जानें कैसे वापस लाएं सुख-शांति

Jaipur: घर में मौजूद वास्तु दोष लोगों के जीवन में बुरा असर डालते हैं. घर में शांति का भंग होना, कलेश रहना आदि कुछ संकेत हैं, जो घर में वास्तु दोष होने का इशारा देते हैं लेकिन कुछ वास्तु दोष बहुत खतरनाक होते हैं. घर में मौजूद ऐसे दोष घर को बर्बाद कर देते हैं. 

Advertisement
1/5
करियर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है
करियर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है

ये वास्तु दोष परिवार के सदस्य, उनके करियर पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं. जिंदगी में आगे बढ़ने के रास्ते रोक देते हैं. इन्हें समय पर ठीक करवा लेना ही बेहतर रहता है वरना जिंदगी में आगे कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  

2/5
उत्तर दिशा में न हो वास्‍तु दोष
उत्तर दिशा में न हो वास्‍तु दोष

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा सबसे अहम होती है. घर की उत्तर दिशा वास्‍तु दोष से युक्त हो तो जॉब, बिजनेस, धन आगमन में रुकावटें आती हैं

3/5
उत्तर दिशा में न फैलाएं गंदगी
उत्तर दिशा में न फैलाएं गंदगी

इस दिशा में टॉयलेट-वॉशरूम, किचन बनवाना परेशानियों को न्यौता देने के बराबर है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिशा को गंदा रखने से धन-संपत्ति का नुकसान होता है. वास्तु के अनुसार इस दिशा में टूटा हुआ या भारी फर्नीचर भी न रखें.

4/5
घड़ी की दिशा का भी रखें ध्यान
घड़ी की दिशा का भी रखें ध्यान

वास्तु के अनुसार घर में घड़ी लगाते समय भी दिशा और अन्य बातों को ध्यान में रखें. घर की दक्षिण दिशा को घड़ी लगाने के लिए अशुभ माना जाता है. दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से अच्‍छा-भला करियर डूब जाता है. वहीं, घर की दक्षिण दीवार में लगा आइना घर की महिलाओं को दुख देता है. वॉल घड़ी को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. कहते हैं कि इससे घर में खुशियां आतीं हैं और धन-संपत्ति का विकास होता है

5/5
घर की खिड़कियों में दोष
घर की खिड़कियों में दोष

घर में खिड़कियां बनवाते समय भी वास्तु दोष को ध्यान में रखना चाहिए. कहते हैं कि घर की दक्षिण दिशा में बनी खिड़कियां नेगेटिव एनर्जी लाती हैं. घर के लोग बीमारियों से घिरे रहते हैं और झगड़े होते रहते हैं. साथ ही, घर के बच्चे पढ़-लिखकर भी करियर में बहुत पीछे रह जाते हैं.

 





Read More