trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11399271
Home >>जयपुर

Jaipur: देश की गौरव अवनी के आगे रोड़ा बना PCI संविधान, प्रदेश सरकार से मदद की दरकार

टोक्यो पैरालम्पिक में एक गोल्ड सहित दो मेडल जीतने वाली जयपुर की अवनी ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी देश के लिए गोल्ड जीता. इसके साथ ही लगातार अपने शानदार खेल की बदौलत अवनी ने देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है,लेकिन इस खिलाड़ी के सपनों के आड़े अब पीसीआई (पैरा ओलम्पिक कमेटी ऑफ इंडिया) के नियम भारी पड़ रहें हैं. 

Advertisement
अवनि लेखरा
Stop
Lalit Kumar|Updated: Oct 17, 2022, 04:42 PM IST

Jaipur: पैरा शूटिंग में राजस्थान और देश का नाम रोशन करने वाली अवनी लेखरा किसी परिचय की मोहताज नहीं है. टोक्यो पैरालम्पिक में एक गोल्ड सहित दो मेडल जीतने वाली अवनी ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी देश के लिए गोल्ड जीता. इसके साथ ही लगातार अपने शानदार खेल की बदौलत अवनी ने देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है,लेकिन इस खिलाड़ी के सपनों के आड़े अब पीसीआई (पैरा ओलम्पिक कमेटी ऑफ इंडिया) के नियम भारी पड़ रहें हैं. 3 नवम्बर से 18 नवम्बर तक यूएई में पैरा शूटिंग की वर्ल्ड चैम्पियनशिप आयोजित होनी है, लेकिन अवनी पैरा शूटिंग की के चार इवेंट में से महज 2 इवेंट में ही हिस्सा ले पाएंगी अगर अवनी को अन्य दो इवेंट में हिस्सा लेना है तो ऐसी स्थिति में पीसीआई के नियमों के तहत अवनी को 3 लाख 7 हजार रुपये अपनी अपनी जेब से खर्च करने होंगे.

गौरतलब है की 3 नवम्बर से 18 नवम्बर तक यूएई में वर्ल्ड चैम्पियनशिप आयोजित होनी है. इस वर्ल्ड चैम्पियनशिप में अवनी 10 मीटर और 50 मीटर की पैरा शूटिंग के R2,R,3,R6 और R8 में हिस्सा लेती है. पीसीआई के नियमों के तहत किसी भी खिलाड़ी को हर इवेंट में हिस्सा लेने के लिए न्यूनतम प्वाइंट्स की अनिवार्यता होती है लेकिन अवनी द्वारा सिर्फ R2 और R8 में ही खेलने की अनिवार्यता को पूरा किया है, तो वहीं R3 और R6 में निर्धारित प्वाइंट्स की अनिवार्यता को पूरा नहीं कर पाई है. जिसके चलते पीसीआई की ओर से अवनी लेखरा को R3 और R6 में हिस्सा लेने से बाहर कर दिया है.

क्या कहता है पीसीआई का संविधान

पीसीआई के संविधान के तहत कोई भी खिलाड़ी दो नियमों के तहत अपने सभी इवेंट में हिस्सा ले सकता है. जिसमें पहला नियम है की अगर कोई पैरा खिलाड़ी किसी एक इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लेता है तो ऐसी स्थिति में वो अन्य इवेंट में भी हिस्सा लेने का हकदार बन जाता है, तो वहीं पीसीआई के संविधान का दूसरा नियम कहता है कि अगर कोई एलिट खिलाड़ी है तो ऐसे में उस खिलाड़ी को 3 प्वाइंट्स का एडवांटेज दिया जाएगा. R3 इवेंट की अगर बात की जाए तो वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 633.2 अंकों का क्वालीफाई क्राइटेरिया माना गया है जबकि R3 में अवनी के 631.8 प्वाइंट है. ऐसे में 3 पॉइंट के एडवांटेज के साथ अवनी R3 में भी क्वालीफाई कर रही है जबकि R6 में अनिवार्यता 616.2 प्वाइंट की रखी गई है, जबकि R6 में अवनी के 613.85 प्वाइंट्स  है. यहां पर भी 3 प्वाइंट्स को एडवांटेज के साथ अवनी क्वालीफाई कर रही है.

दो इवेंट में हिस्सा नहीं लेने के चलते जब अवनी लेखरा ने पीसीआई से सभी इवेंट में हिस्सा लेने की इजाजत मांगी तो, ऐसे में अब पीसीआई की ओर से अवनी को एक पत्र लिखकर बाहर किए गए दोनों इवेंट में हिस्सा लेने की स्थिति में 3 लाख 7 हजार रुपये के भुगतान का एक ड्राफ्ट बनाकर भेज दिया और जिस भुगतान की पीसीआई की ओर से मांग की गई वो है यूएई आने-जाने, रहने, खाने सहित अन्य खर्चों का जिसके बाद अब अवनी के सामने R3 और R6 में भाग नहीं लेने की समस्या खड़ी हो चुकी है.

अवनी लेखरा के कोच चन्द्र शेखर का कहना है कि "पिछली बार हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप और टोक्यो पैरा ओलम्पिक में अवनी ने सभी चार इवेंट में हिस्सा लिया था लेकिन इस बार पीसीआई नियमों का हवाला देकर एक खिलाड़ी के साथ खिलवाड़ कर रही है. इसलिए पीसीआई को चाहिए की वो एक होनहार खिलाड़ी को सभी इवेंट में खेलने का मौका दे. अवनी लेखरा देश के लिए लगातार मैडल जीत रही है और उम्मीद है की इन चारों इवेंट में अवनी देश के लिए मैडल जीतेगी. इसलिए पीसीआई को इस ओर ध्यान देना चाहिए. 

तो वहीं दूसरी ओर जी मीडिया द्वारा जब इस मामले को खेल मंत्री अशोक चांदना के संज्ञान में लाया गया,तो खेल मंत्री ने इस मामले में हस्तक्षेप की बात कही. खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि "ये मामला जानकारी में आया है अवनी लेखरा ने अपने खेल से देश का तो नाम रोशन ही किया है, साथ ही प्रदेश का गौरव भी बढ़ाया. इस मामले को लेकर जल्द ही अवनी और उनके पिता से बात की जाएगी. अवनी सभी इवेंट में हिस्सा ले इसका पूरा प्रयास प्रदेश सरकार की ओर से किया जाएगा.

खबरें और भी हैं...

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग से पहले थरूर का बड़ा बयान कहा- बस पिच टेंपरिंग ना हो

राजस्थान: रात में गिरते तापमान से सर्दी का होने लगा अहसास, दिन में गर्मी का सितम जारी

धस रही जमीन, दरक रहीं दीवारें..अपने ही घर की छत के नीचे हर वक्त मौत का खतरा!

Read More
{}{}