trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11492152
Home >>जयपुर

एक मिस्ड कॉल और आपका बैंक अकाउंट खाली, कैसे बचें


Jaipur : अगर आपके फोन में कोई कॉल आता है जिसे आप नहीं जानते है तो इससे आपके बैंक अकाउंट को खाली किया जा सकता है. कॉल करने वाला सिम स्वाइप फ्रॉड के जरिए ये करामात कर सकता है.

Advertisement
एक मिस्ड कॉल और आपका बैंक अकाउंट खाली, कैसे बचें
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Dec 19, 2022, 12:52 PM IST

Jaipur : अक्सर आपने सुना होगा कि अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड जब भी प्रयोग करें तो पासवर्ड और पिन किसी से शेयर ना करें. लेकिन अब एक बात और याद रखें कि जब आपके फोन में कोई ओटीपी या लिंक आए तो फिर उस पर भी क्लिक ना करें. आपकी एक गलती आपको कंगाल बना सकती है.

दरअसल दक्षिण दिल्ली में सुरक्षा सेवा के निदेशक के रूप में काम करने वाले एक व्यक्ति ने साइबर धोखाधड़ी में 50 लाख रुपये का फ्रॉड झेला है. पीड़ित के मुताबिक, शाम 7 बजे से 8.45 बजे के बीच उसके फोन पर कॉल आए. 

पहले तो वो कॉल को इग्नोर करते रहे, लेकिन बाद में जैसे ही फोन उठाया, दूसरी तरफ से कोई आवाज ही नहीं आई और कुछ ही देर में अकाउंट से 50 लाख रुपए गायब हो चुके थे. ये सिम स्वाइप का मामला बताया जा रहा है.

साइबर क्राइम करने वाले अब आपको अकाउंट तक पहुंचने के लिए आपके फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं और फिर सिम स्विच किया जाता है. ये लोग पहले आपके मोबाइल फोन के सिम प्रोवाइडर से संपर्क करते हैं और उन्हें उसी नंबर का सिम कार्ड एक्टिव करने के लिए कहते हैं. एक बार ये सिम एक्टिव हुआ तो फिर स्कैमर्स के पास पीड़ित के फोन नंबर कंट्रोल आ जाता है.

कैसे बचें
अपनी सिम को हमेशा अपडेट करें.
KYC समय समय पर कराते रहें.
अनजान कॉल रिसीव नहीं करें.
अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें.
अगर आपके अकाउंट से रूपए निकल चुके हैं तो बैंक से तुरंत संपर्क करें.
बैंक अकाउंट को लॉक करवाएं और फ्रॉड की जानकारी साइबर सेल को दें.

Read More
{}{}