trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11552102
Home >>जयपुर

राशन की दुकानों पर अब बैंकिंग सुविधा, यहां मिलेगी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा

राशन की दुकानों को हाइटेक करने और लोगों तक डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं को पहुंचाने के मकसद से डाक विभाग द्वारा राशन दुकानों पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते खोले जाएंगे. लोगों को पैसों के लेनदेन के लिए बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

Advertisement
राशन की दुकानों पर अब बैंकिंग सुविधा, यहां मिलेगी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jan 31, 2023, 08:37 PM IST

 

जयपुर: आपने अभी तक राशन दुकानों पर घरेलू खाद्य सामग्री मिलने की खबर सुनी होगी, लेकिन अब जल्द ही यहां पर आपको बैंक संबंधी काम करने की सुविधा भी दी जाएगी. राजस्थान की करीब 26 हजार राशन की दुकानों को हाइटेक किया जा रहा हैं.पीडीएस के तहत राशन का वितरण करने वाली उचित मूल्य की दुकानें अब बैंक के एटीएम की तरह भी काम करेंगे.आपको बता दें इसके लिए अब इन दुकानों से पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली सुविधाएं भी मुहैया करवाने की तैयारी की जा रही है.

भारत सरकार के डाक विभाग की इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधाएं अब आने वाले दिनों में उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगी.इसके लिए राशन दुकान संचालकों को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा.इसके लिए राशन की दुकानों को डाक विभाग के अधीन संचालित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ा जाएगा. जिस तरह बैंकों के कियोस्क होते हैं. उसी तरह राशन दुकान संचालकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का एजेंट बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: First Smart Village: राजस्थान के इस गांव ने बनाया भारत में रिकॉर्ड, पीएम मोदी भी मुरीद

बैंकिंग सुविधा शुरू होने से राशन उपभोक्ताओं को मिलेगा कमीशन

इस सुविधा में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) या बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग करके बैंक खाताधारक को राशि निकालकर दी जा सकेगी. पोस्टल विभाग के अधिकारियों की माने तो इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों बैंक अकाउंट में पैसा जमा कराने या निकालने दूर-दराज नहीं जाना होगा.राशन दुकानों पर बैंकिंग सुविधा शुरू होने से उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा. दरअसल, अभी उपभोक्ता एटीएम या बैंक जाकर पैसे निकालते है.लेकिन अब राशन दुकान से ही यह सुविधा मिलने पर वे यही से पैसे निकालकर सामान खरीद सकेंगे.

साथ ही वह यहां अपने बैंकिंग संबंधित अन्य काम भी करा सकेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में स्कॉलरशिप का पैसा स्टूडेंट्स और बुजुर्ग पेंशन की जमा राशि आदि निकाल सकेगा.एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपये की ही राशि दी जा सकेगी. आइपीपीबी से लेनदेन करने पर संचालनकर्ता को कमीशन मिलेगा.

यह भी पढ़ें: विधानसभा में जोरदार हंगामा, तल्ख लहजे में स्पीकर जोशी बोले- अधिकारों को चैलेंज नहीं करें मिस्टर राठौड़

ग्रामीणों को मिलेगा इसका बड़ा फायदा
राशन दुकानों पर बैकिंग सुविधा शुरू होने से राशन उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा. दरअसल अभी उपभोक्ता एटीएम या बैंक जाकर पैसे निकालते हैं लेकिन अब राशन दुकान से ही यह सुविधा मिलने पर वे यही से पैसे निकालकर सामान खरीद सकेंगे. साथ ही वह यहां अपने बैंकिंग संबंधित अन्य काम भी करा सकेंगे. इससे आईपीपीबी के खाते भी बढ़ेंगे क्योंकि अभी उपभोक्ताओं को खाते खुलवाने के लिए डाकघर जाना पड़ता है. बता दें राशन दुकानों पर बैंकिंग सुविधाएं तो शुरू होंगी ही साथ ही साथ अब यहां पर स्वास्थ्य और गाड़ियों का बीमा भी कराया जा सकेगा. इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. एटीएम से सामान्य तौर पर 50 से 100 रुपए की राशि नहीं निकलती है.लेकिन अब ये काम राशन की दुकान पर आसान हो जाएगा.

बहरहाल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदेश में करीबन 26 हजार उचित मूल्य की दुकानें संचालित हो रही हैं. इन दुकानों से प्रदेश के करीबन 4.46 करोड यूनिट्स को राशन वितरण किया जा रहा है..लेकिन अनाज देने के साथ अब राशन डीलर बैंक मित्र बनकर मोबाइल एप से आईपीपीबी का नया खाता खोल सकेंगे. ग्रामीण क्षेत्र में यह सुविधा बहुत कारगर होगी. ग्रामीण क्षेत्र में एटीएम नहीं होने से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए जरूरतमंद पैसा निकाल सकेंगे.

Read More
{}{}