trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11386150
Home >>जयपुर

डेढ़ साल बाद फिर से सरपट दौड़ी शाही सवारी, सीएम गहलोत ने दिखाई हरी झंडी

निया की लग्जरी ट्रेनों में शुमार शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के सफर की चाह रखने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर है30 महीने से अधिक समय बाद ट्रेन का संचालन फिर से 12 अक्टूबर से शुरू होगाइससे पहले आठ अक्टूबर  को सीएम ने चार बजे दुर्गापुरा स्टेशन पर फेम टूर को सीएम गहलोत ने हरी झंडी दिखाई

Advertisement
डेढ़ साल बाद फिर से सरपट दौड़ी शाही सवारी, सीएम गहलोत ने दिखाई हरी झंडी
Stop
Damodar Prasad|Updated: Oct 08, 2022, 08:36 PM IST

Palace on wheel runs again: दुनिया की लग्जरी ट्रेनों में शुमार शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के सफर की चाह रखने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर है30 महीने से अधिक समय बाद ट्रेन का संचालन फिर से 12 अक्टूबर से शुरू होगाइससे पहले आठ अक्टूबर  को सीएम ने चार बजे दुर्गापुरा स्टेशन पर फेम टूर को सीएम गहलोत ने हरी झंडी दिखाई. इसमें राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट में आने वाले कुछ इन्वेस्टर्स, टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट, पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह समेत अन्य लोग शामिल होंगेजयपुर से सवाई माधोपुर, चित्तौड़, उदयपुर, बूंदी, अजमेर फेम टूर में शामिल किए गए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में प्रचंड बारिश का कहर, अगले 3 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

बता दें कि इस ट्रेन  के जरिए सैलानी राजमहल का दीदार 12 अक्टूबर से शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स में कर सकेंगे  राजा रजवाड़ों के महल वाली ट्रेन की भव्यता ओर ज्यादा देखने को मिलेगी.  इस ट्रेन को राजस्थान पर्यटन निगम की ओर से संचालित किया जा रहा है जिसे रेड, गोल्डन थीम पर पुन:रेनोवेट किया गया  है . इसके डिब्बों के बाहर बने झरोखों में राजपुताना शैली में झरोखों की झलक नजर आएगीवहीं बैठने के लिए नए कलेवर और रंग में सीटें, सोफे लगाए गए हैं.

इससे पहले 8 अक्टूबर को शाम 4 बजे दुर्गापुरा स्टेशन पर फेम टूर को सीएम गहलोत हरी झंडी दिखा दी. इसमें नामचीन ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, इन्वेस्टर्स शामिल होंगेजयपुर से सवाई माधोपुर, चित्तौड़, उदयपुर, बूंदी, अजमेर फेम टूर में शामिल किए गए. पर्यटन निगम के एमडी वीपी सिंह, कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार योगी ने बताया कि 12 अक्टूबर को दिल्ली से पहला आधिकारिक टूर शुरू होगा.  पहले टूर के लिए 38 कैबिन की बुकिंग हुई है. 19 अक्टूबर के टूर के लिए 9 केबिन और 26 अक्टूबर के टूर के लिए 47 केबिन बुक हुए हैं.

कब कब क्या क्या हुआ

मार्च 2020 में आखिरी बार ट्रेन का संचालन हुआ 
इसके बाद कोरोनो के चलते ट्रेन का संचालन नहीं हो सका

विदेशी-देशी पर्यटकों के लिए 12 अक्टूबर से दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शुरू होगा सफर
28 सितंबर को ट्रेन का ट्रायल राउंड पूरा

करीब सवा करोड़ रुपए की लागत से शाही ट्रेन में हुआ है रिफर्बिशमेंट कार्य
अत्याधुनिक पेंट्री में 30 से अधिक बनाए जाएंगे पकवान

एक बार में 82 पर्यटक कर सकते हैं यात्रा
दो रेस्टोरेंट महाराजा-महारानी होंगे रेड और गोल्डन थीम पर होंगे खास

2020 में हुआ था आखिरी बार संचालन
आरटीडीसी चेयरमेन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि भारतीय रेलवे और निगम के मध्य ओएंडएम मॉडल पर ट्रेन का संचालन होगा. 2020 में आखिरी सफर हुआ था. ट्रेन में एक यात्री का एक रात का किराया 55 हजार रुपये तय किया गया है. वहीं ऑफ सीजन में इसमें छूट दी जाएगी. इसमें अधिकतम 1.54 लाख (कम से कम तीन दिन की बुकिंग) रुपए तक किराया है.

क्या क्या मिलेगा शाही ट्रेन में
इस शाही ट्रेन में सफर के दौरान खाने पीने की चीजों यानी बेवरेज (शराब-बीयर), लॉन्ड्री और स्पा के लिए अलग से चार्ज देना होगा. इसके साथ ही 5 साल तक के बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं है, जबकि 5 से 10 साल के आयु वर्ग के लिए आधा किराया लिया जाता है.

बेहद खास थीम

जानकारी के अनुसार पैलेस ऑन व्हील्स की इस बार की थीम बेहद खास रखा गई  है. ट्रेन में 22 डिब्बे रहेंगे. इंटीरियर भव्य राजस्थानी परिवेश का है. कुल 14 सैलून प्रिंस ली स्टेट के नाम से रहेंगे. इनमें दो सुपर डीलक्स रूम झालावाड़ सैलून रहेगा.  पूरी गाड़ी में 39 डीलक्स रूम हैं. राकेश कुमार योगी ने बताया कि हर यात्री को उसका पसंदीदा भोजन मिलेगी. 

क्या मिलेगा खाने में
राजस्थानी, इटालियन सहित अन्य डिशेज होगी. केरसांगरी की सब्जी, बाजरे की रोटी सहित अन्य खास मैन्यू यहां निर्धारित रहेगा. इसके साथ ही बिना लहसून, प्याज के खाने की अलग से व्यवस्था रहेगी. डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों वाले मरीजों को उनके डाइट के हिसाब से खाना परोसा जाएगा.

गौरतलब है कि उपोरक्त आंकड़े के अनसार यह शाही सवारी सरकार के लिए घाटे का सौदा साबित हो रही है. 

वर्ष फेरे भार
2017-18 33 55 प्रतिशत
2018-19 33 58 प्रतिशत
2019-20 11 60 प्रतिशत

खबरें और भी हैं...

अडानी का राहुल करते है विरोध, राजस्थान में गहलोत ने किया स्वागत, क्या बोली कांग्रेस

Read More
{}{}