trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11876940
Home >>जयपुर

राजस्थान के कई इलाकों में नॉन-स्टॉप बारिश! उदयपुर-डूंगरपुर-बाड़मेर-जोधपुर में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड और ओरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Advertisement
राजस्थान के कई इलाकों में नॉन-स्टॉप बारिश! उदयपुर-डूंगरपुर-बाड़मेर-जोधपुर में भारी बारिश का अलर्ट
Stop
Anoop Sharma |Updated: Sep 18, 2023, 01:20 PM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. बीते तीन दिन से राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही तेज बारिश से प्रदेश के 5 बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. वहीं, 10 से ज्यादा जिलों में फसलें चौपट हो गई हैं. आज सुबह 8 बजे तक बांसवाड़ा में सबसे ज्यादा साढ़े 7 इंच तक बारिश हो चुकी है. यहां बारिश के चलते हुए हादसों में 5 लोगों की मौत भी हो गई.

इधर, मौसम विभाग ने आज 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड और ओरेंज अलर्ट जारी किया है. जालोर और सांचौर के स्कूलों में सोमवार को छुट्‌टी कर दी गई है. वहीं, डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम माही डैम के गेट खोलने के बाद टापू बन गया है. यहां मौजूद 50 लोग रास्ता बंद होने से फंस गए हैं.

अति भारी बारिश का अलर्ट

उदयपुर, सिरोही, जालौर और पाली जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है लिहाजा ऐसे में इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश का अलर्ट

डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर और जोधपुर जिले में भारी बारिश होने की संभावना है, लिहाजा इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं 19 सितंबर को बाड़मेर, जालौर और जैसलमेर में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 20 सितंबर से प्रदेश में भारी बारिश से राहत मिलने की प्रबल संभावनाएं मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

इसलिए हो रही है भारी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो-प्रेशर सिस्टम आगे बढ़कर वेलमार्क लो-प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो गया. ये सिस्टम वर्तमान में मध्य प्रदेश की सीमा पर एक्टिव है. वहीं वेस्टर्न विंड भी अभी कमजोर हो गई है, जिसके कारण ये सिस्टम लगातार बंगाल की खाड़ी से आगे निकलकर ओडिसा, छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य प्रदेश तक आ गया है और आगे बढ़कर गुजरात सीमा तक आने की संभावना है.

ये भी पढ़िए

घर बनाते समय नींव में क्यों डाले जाते हैं चांदी के नाग-नागिन, जानिए जवाब

Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत

Read More
{}{}