trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11364886
Home >>जयपुर

Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, सीएम अशोक गहलोत रेस में सबसे आगे

Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए काफी खींचतान के बाद आखिरकार चुनाव का वक्त आ ही गया है. आज से पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू होगी जो 30 सितंबर तक चलने वाली है.

Advertisement
Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, सीएम अशोक गहलोत रेस में सबसे आगे
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 24, 2022, 08:49 AM IST

Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए आज से ही नामांकन भरे जा सकेंगे. लंबे इंतजार और काफी जद्दोजहद के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए ये चुनाव हो रहा है. खास बात ये है कि कई साल बाद ऐसा हो रहा है कि चुनाव में गांधी परिवार से कोई नामांकन नहीं कर रहा है.

कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए प्रत्याशियों की बात करें तो अभी रेस में दो ही नाम आगे लग रहे हैं. जिसमें सबसे पहला नाम है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का. अशोक गहलोत के बयानों इसके साफ संकेत भी मिल चुके हैं कि उनका पलड़ा सबसे ज्यादा भारी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पार्टी आलाकमान उन्हें जो जिम्मेदारी देगा, वो उसका निर्वहन करेंगे. इधर प्रदेश में सीएम गहलोत के बाद कुर्सी पर कौन बैठेगा इस पर चर्चा का बाजार गर्म है. कुल मिलाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का चुनाव जीतना तय माना जा रहा है. वहीं दूसरे उम्मीदवार के रूप में शशि थरुर का नाम चर्चा में है. वहीं अब मनीष तिवारी भी अध्यक्ष पद के लिए ताल ठोक सकते हैं ऐसी चर्चा है.

अशोक गहलोत के बाद राजस्थान के सीएम पद की रेस में सचिन पायलट के अलावा ये नाम भी हैं शामिल

आपको बता दें कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए काफी खींचतान के बाद ये चुनाव होंगे क्योंकि राहुल गांधी बार-बार स्पष्ट कर चुके हैं कि वो अध्यक्ष पद के लिए नहीं लड़ेंगे तो दूसरी तरफ सोनिया गांधी भी स्वास्थ्य कारणों से अब इस पद से दूर ही हैं. पार्टी की बेहतरी के लिए लंबे वक्त से गांधी परिवार से बाहर के किसी शख्स को अध्यक्ष बनाने की मांग की जा रही थी. 

आपको बात दें कि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना कर दी गयी थी. अब आज से पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 30 सितंबर तक चलेगी. यानी जो भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहता होगा वो पर्चा दाखिल कर सकता है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस वोटिंग की देखरेख करेगा. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को आएगा. वोटिंग तभी होगी जब दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे. अगर एक प्रत्याशी खड़ा होता है तो उसे निर्विरोध चुना जाएगा.

सीएम पद पर अशोक गहलोत के बाद सचिन पायलट के नाम पर संशय के बीच, कटारिया का चुनावों में बीजेपी के चेहरे को लेकर बड़ा बयान

Read More
{}{}