trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11556260
Home >>जयपुर

इस मुगल सुल्तान ने शादी में लुटाए अरबों रुपए, दुल्हन के लंहगे की कीमत में पल जाती कई रियासतें

भारत को लूट कर मुगल (Mughal) आक्रांता (Attacker) अय्याशी में जीवन जी रहे थे. उनकी क्रूरता की कहानियां इतिहास के पन्नों में दर्ज है. शौकीन मिजाज़ मुगल पानी के तरह पैसा लुटा डालते थे. चाहे बात सैर सपाटे की हो, हरम की हो या फिर शादी ब्याह(Mughal marriage) की. ऐसा ही कुछ मुगल बादशाह दारा शिकोह (Dara Shikoh) ने किया था. दारा शिकोह की शादी को मुगलों की सबसे मंहगी शादी(Most Expensive Mughal marriage) माना जाता है.

Advertisement
इस मुगल सुल्तान ने शादी में लुटाए अरबों रुपए, दुल्हन के लंहगे की कीमत में पल जाती कई रियासतें
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Feb 03, 2023, 10:39 AM IST

Mughal : भारत में बाबर ने मुगल साम्राज्य 1526 में शुरू किया था. इनमें में ज्यादातर बादशाह तुर्क और सुन्नी मुसलमान थे. ये आक्रांता 19 वीं शताब्दी तक राज करते रहे और अय्याशी की.

भारत को लूट कर मुगल आक्रांता अय्याशी में जीवन जी रहे थे. उनकी क्रूरता की कहानियां इतिहास के पन्नों में दर्ज है. शौकीन मिजाज़ मुगल पानी के तरह पैसा लुटा डालते थे. चाहे बात सैर सपाटे की हो, हरम की हो या फिर शादी ब्याह की. ऐसा ही कुछ मुगल बादशाह दारा शिकोह ने किया था. दारा शिकोह की शादी को मुगलों की सबसे मंहगी शादी माना जाता है.

इस शादी का आधा खर्च मुगल सल्तनत की सबसे अमीर शहजादी माने जाने वाली जहांआरा ने दिया था. शाहजहां के सबसे छोटे बेटे दारा शिकोह की शादी  1 फरवरी 1633 को आगरा में नादिरा बानो के साथ हुई थी. 8 दिन तक चली इस शादी को देखकर सब हौरान रह गये थे.

बेगम मुमताज की मौत के बाद दारा शिकोह बहन जहांआरा का प्रिय था. इस लिए इस शादी का आधा खर्च जहांआरा उठा रही थी. इस शादी में हर रोज शहजादे को खर्च के लिए 1000 रुपए भी दिए जाते थे.

इस 8 दिन तक चले शादी के जन्न में 32 लाख रुपए खर्च हुए थे. जिसमें इस शादी को मुगलिया सल्तनत की सबसे मंहगी शादी बना दिया था. बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी में दुल्ह नादिरा बानो को 8 लाख रुपए का लहंगा पहनाया गया था.

दारा शिकोह मुगल बादशाह शाहजहां को बहुत प्रिय था और शाहजहां उसे ही गद्दी पर बैठाना चाहते थे. दारा शिकोह को गद्दी तो नसीब हुई लेकिन बहुत कम वक्त के लिए. क्योंकि मुगलों में गद्दी की लड़ाई इस हद तक थी की किसी को मौत के घाट उतारना आम बात थी.

दारा शिकोह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और भाई औरंगजेब ने दारा शिकोह को मार के घाट उतार दिया और खुद गद्दी पर कब्जा कर लिया. 

तो इस वजह से कुंवारी रह गयी कई मुगल शहजादियां, एक डर जो खा रहा था सुल्तान को...

रितिक रोशन जैसा बिल्कुल नहीं दिखता था अकबर..जानें कैसा था मुगल बादशाह

मुगलों का दिया जख्म आज भी झेल रही राजस्थान की औरत

मुगलों की अय्याशी का अड्डा था मुगल हरम, जहां औरतों की ये थी हालत

 

 

 

 

Read More
{}{}